Successful Youtuber कैसे बने पूरी जानकारी जानकारी हिन्दी में

आज के समय में हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता है कुछ लोग ऐसे होते जिनके पास टैलेंट होता लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता की वो इस टैलेंट को कहाँ प्रेजेंट करे। अगर आप में भी कोई टैलेंट है और आप उसे प्रदर्शित करना चाहते है तो यूट्यूब आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। अगर आप यूट्यूब पर अपना टैलेंट सही तरीके से प्रेजेंट कर सकते है तो आपको एक सफल यूटूबर बनने से कोई नहीं रोक सकता आज के इस पोस्ट में इसी टॉपिक के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

वर्तमान में हर कोई यूटूबर बनना चाहता है और जल्दी से यूट्यूब का स्टार बनना चाहता है इसमें कोई बुराई नहीं है दोस्तों जिन यूटूबर ने भी सही से काम किया और सही से स्ट्रेटेजी को फॉलो किया आज वो एक सक्सेसफुल यूटूबर बने है।

सिर्फ यूट्यूब पर चैनल बनाना ही काफी नहीं है आपको इसके अलावा भी बहुत कुछ करना होगा आपको क्या क्या करना है कैसे करना इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ते रहे। इस पोस्ट में हम आपको सम्पुर्ण जानकारी देंगे। चलिए सब जानते है की आपको सफल यूटूबेर बनने के लिए किन किन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Youtuber कैसे बने

एक सफल यूटूबर बनने के लिए सबसे पहले आप अपने आप से एक सवाल पूछिए कि आप यूटूबर क्यों बनना चाहते है इस सवाल का जवाब आपके सामने बिल्कुल क्लियर होना चाहिए। आपका यूटूबर बनने का कारण क्या है क्या आप केवल फेमस होने के लिए यूटूबर बनना चाहते है या फिर आपके पास कोई नॉलेज है जिसे आप आप इस प्लेटफार्म पर शेयर करना चाहते है। आप सबको को पता होगा कि यूट्यूब से पैसा और फेम मिलता है लेकिन इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और अपनी स्किल को इम्प्रूव करना होगा। ये सब तभी सम्भव होगा जब आपका विज़न यूट्यूब चैनल करने के लिए क्लियर होगा।

दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी कौन है

इसके बाद आपको ये पता लगाना है की आप फेमस होने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल ही क्यों करना चाहते है आपको पता होगा कि यूट्यूब सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म में से एक है। वर्तमान में यूट्यूब के यूजर 2 बिलियन से भी ज्यादा है और ये संख्या बढ़ती ही चली जाएगी। यूट्यूब चैनल बनाने में स्कोप बहुत है क्यूंकि यूट्यूब को देखने वाले लोग बहुत ज्यादा है और ये पूरी दुनिया में फैला हुआ है।

यूट्यूब का इस्तेमाल सभी करते है बच्चो से लेकर बड़ो तक और सभी लोग, मतलब आपको यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा प्लेटफॉर्म मिलता है। जहां आप अपने टैलेंट को दिखाकर और शेयर करकर पैसा कमा सकते है। आप यूट्यूब चैनल अपनी बाते शेयर करने और फेम पाने के लिए कर रहे है तो आप ये बिल्कुल सही कर रहे है।

Niche को सेलेक्ट करे

इसके बाद आपको एक सही Niche मतलब केटेगरी सेलेक्ट करनी है जिसमे आपको अच्छी नॉलेज और एक्सपीरियंस हो रूचि हो जिसके करना आपको पसंद हो ये Niche आपका कुछ भी हो सकता है। जैसे कुकिंग, फिटनेस, एजुकेशन ऐसे बहुत सारे टॉपिक जिनमें से आपको अपना Niche सेलेक्ट करना है।

ऑडियंस को जानिए

अब अगला स्टेप ये है कि आप अपनी ऑडियंस को जानिए, Niche सेलेक्ट करने के बाद आपको ये पता लगाना होगा आपकी टारगेट ऑडियंस कौनसी है। आप मुख्यतौर पर कौनसे ऐज ग्रुप के लिए वीडियो बना रहे है, ऑडियंस के इंटेरेस्ट का वीडियो टॉपिक कौनसा है, ऑडियंस इस टॉपिक में क्या क्या जानना पसंद करेगी। इसके साथ आपको ये भी देखना होगा कि ऑडियंस को इस टॉपिक पर क्या क्या पसंद नहीं आता है। सीधी भाषा में बोले तो आपको अपनी ऑडियंस को वैल्यू  देनी होगी क्योंकि ऑडियंस ही आपको सफल यूटूबर बनाएगी।

Niche में कॉम्पिटिशन का पता करे

Niche सेलेक्ट करने और अपनी ऑडियंस को समझने के बाद आपको अपने Niche कॉम्पिटिशन का पता लगाना है अक्सर यूटूबर इस पॉइंट को नज़रअंदाज कर देते है जिसके चलते उन्हें कई कठिनाइयों  सामना करना पड़ता है। इसलिए अपने Niche में कॉम्पिटिशन का पता लगाए कि कौन कौन चैनल है जो आपके Niche से रिलेटेड वीडियोस पब्लिश करते है। उनकी ऑडियंस किस प्रकार की है वो इतने सफल कैसे हुए है इसके बाद आपको ये देखना होगा आपका तरीका उन सब यूटूबर से कैसे अलग है। ये सब जान लेने के बाद आपको ये समझ आ जाएगी की आपको कॉम्पिटिशन को कैसे टेक-ओवर करना है और कैसे कैसे अपने वीडियोस को यूनिक बनाना है।

ये सब पता करने के बाद आपको अगला स्टेप लेना है कि आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना है यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान काम है। चैनल बनाने के दौरान आप अपने चैनल में चैनल का डिस्क्रिप्शन भी जरूर डाले। आपको अपने चैनल का नाम बहुत ही यूनिक और कैची रखना है।

इनफार्मेशन शेयर करे

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल पर इनफार्मेशन शेयर करनी है जिसके आपको अपने कंटेंट पर ध्यान देना है किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाते टाइम आपके पास उस टॉपिक से रिलेटेड इनफार्मेशन होनी चाहिए। जो आपकी ऑडियंस के लिए सहायतामंद हो और आपके वीडियो में उनको उनके बहुत से सवालों के जवाब भी मिलने चाहिए। आप बिना सोचे समझे किसी भी टॉपिक पर ऐसे ही वीडियो न बनाए ऑडियंस को ध्यान में रखकर अपने हर वीडियो में उनकी समस्या का समाधान देने का गोल सेट करे।

अब आपको क्वालिटी पर भी ध्यान देना होगा आपको अपने कंटेंट और वीडियो दोनों की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा क्योंकि क्वालिटी हर जगह इम्पोर्टेन्ट है। एक अच्छा विडियो वही होता है जिसका कंटेंट और विडियो दोनों का क्वालिटी अच्छा हो। आपके अपने विडियो में अच्छा साउंड अच्छा कंटेंट और अच्छी विडियो क्वालिटी को ध्यान में रखना है .

क्रिएटिविटी दिखाए

अब आपको क्रिएटिव विडियो बनाना है युटुब जैसे बड़े और क्रिएटिव प्लेटफार्म पर विडियो बनाने के लिए आपको क्रिएटिव बनना होगा। आपको अपने विडियो क्रिएटिव और इन्फोर्मेशन वाले बनाने होंगे। आपका कंटेंट और आपकी क्वालिटी आपकी ऑडियंस को यूनिक लगने चाहिए। तब आप एक अच्छे यूटूबर कहलायेंगे।

Consitently कंटेंट पब्लिश करे 

अब आपको कोनसीटेंट रहना है आपके अपने वीडियोस फिक्स टाइम फिक्स दिन पर पब्लिश करने है जब आप ऐसा करेंगे तो आपकी ऑडियंस आपके चैनल को लेकर इंटेरेस्ट रहेगी और आपके चैनल की रीच बढ़ेगी। एक सफल यूटूबर बनने के लिए कोनसीटेंट रखना बहुत जरुरी है। आप हफ्ते में कम से कम एक या दो वीडियो तो जरूर पब्लिश करे।

अच्छा कैमरा और अच्छा साउंड होना ही काफी नहीं है आपको अपने वीडियो बनाते समय अच्छे बैकग्राउंड का भी इस्तेमाल करना है। अगर आप एनिमेटेड वीडियो बनाना चाहते तो आप वीडियो में अच्छे एनीमेशन का इस्तेमाल करे।

थंबनेल एट्रक्टिव बनाए 

अब आपको अपने वीडियो के लिए बहुत ही अच्छा और एट्रक्टिव थंबनेल बनाये आपका थंबनेल एट्रक्टिव और आपके कंटेंट से संबंधित होना चाहिए। ऑडियंस को आपके थंबनेल से समझ आ जाना चाहिए कि वीडियो में क्या है।

Youtube Seo करे

इसके बाद यूट्यूब SEO को भी ध्यान देना है और समझना है। आपको अपने वीडियो को बहुत सारी ऑडियंस के पास पहुँचाना है लेकिन ये काम सिर्फ वीडियोस पब्लिश करने से नहीं होगा। इसके लिए आपको यूट्यूब SEO पर काम करना होगा। SEO करने से आपका वीडियो यूट्यूब सर्च में आने लगेगा और ज्यादा ऑडियंस तक पहुंच सकेगा। इसके लिए आपको अपने वीडियोस में सही कीवर्ड्स को टारगेट करना होगा और अपने वीडियो में डिस्क्रिप्शन और टैग्स डालने होंगे। इसलिए आप यूट्यूब SEO को अच्छे से समझने की कोशिश करे।

ऑडियंस के साथ इंटरेक्ट करे

अब आप अपनी ऑडियंस के साथ इंटरेक्ट करे चैनल को पॉपुलर करने और एक सफल यूटूबर बनने के लिए आपको अपनी ऑडियंस के साथ इंटरेक्ट भी करना होगा। आप अपनी ऑडियंस के लिए ही वीडियो बना रहे तो आप उनके कमेंट का रिप्लाई करे, उन्हें वीडियो को लाइक, सब्सक्राइब, शेयर करने के बोले उनसे उनकी प्रॉब्लम पूछिए और उस टॉपिक पर वीडियो बनाइये और उनसे सुझाव भी लीजिए आप हमेशा अपनी ऑडियंस से जुड़े रहे।

अब आपको अपने वीडियो एनालिटिक्स को भी नज़र में रखना होगा कि आपके वीडियो को कैसा रेस्पोंसे मिल रहा है। वीडियो कैसा परफॉर्म कर रहा है ये सब देखकर आप अपने वीडियो में सुधर करे रहे जिससे आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा और आप एक सफल यूटूबर बन पाएंगे।

हमने क्या सीखा

हमने जाना कि आप एक Youtuber कैसे बन सकते है और कैसे अपना चैनल को पॉपुलर करके इसमें अपना कैरियर बना सकते है। उम्मीद करते है आपको सब समझ आ गया होगा और इस पोस्ट से आपको सहायता मिली होगी। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। अगर आपके मन में इसे लेकर कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछे।

धन्यवाद

Leave a Comment