Whatsapp के नए फीचर्स 2021 – कैसे इस्तेमाल करे पूरी जानकरी

Whatsapp new features

हैल्लो दोस्तों आज हम आपके लिए फिर लेके आ गए बहुत ही जबरदस्त जानकारी 2021 में व्हाट्सएप्प में बहुत सारे नए फीचर्स लांच कर दिए है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आप व्हाट्सएप्प के इन नए फीचर्स को कैसे इस्तेमाल कर पाओगे। कुछ फीचर्स तो ऐसे है जिनके बारे में आपको शायद ही मालुम होगा। चलिए अब जानते है व्हाट्सएप्प के नए फीचर्स के बारे में।

Whatsapp पेमेंट

व्हाट्सएप्प पेमेंट इस फीचर के बारे में कुछ लोगो को पता भी होगा लेकिन आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया होगा। ये फीचर सच्च में कमाल का है इसमें आप जहां फोटोज, वीडियो शेयर करते है आपको वह से पेमेंट को सेलेक्ट करना है। फिर उसमे आप अपना बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि अटैच कीजिए। फिर इसके बाद आप व्हाट्सएप्प की मदद से UPI के थ्रू किसी को भी आसानी से पेमेंट भेज सकते है।

Mute Always

पहले अगर आपको किसी ग्रुप या किसी दोस्त का मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं चाहिए तो आप पहले उसे सिर्फ एक साल के लिए म्यूट  थे। लेकिन व्हाट्सएप्प के इस के इस नए फीचर के बाद आप उनकी नोटिफिकेशन अपडेट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते है।

New वॉलपेपर

व्हाट्सएप्प सच्च में गजब के फीचर्स कर रहा है रहा है व्हाट्सएप्प ने बहुत सारे नए वल्पपेर्स लांच किए और इसके साथ पहले हम सभी चैट्स के लिए के लिए सिर्फ एक ही वॉलपेपर सेट कर सकते थे।  लेकिन अब व्हाट्सएप्प के नए फीचर के बाद आप हर एक अलग चैट या ग्रुप के लिए अलग अलग वॉलपेपर सेट कर पाएंगे।

Disappearing Messages

दोस्तों व्हाट्सएप्प ने Disappearing Messages का फीचर भी लांच किया है लेकिन दोस्तों इस फीचर का ज्यादा फायदा नहीं है। इसे सात दिन बाद इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप उस मैसेज को डिलीट कर सकते है। ये मैसेज गुप्त रखने के लिए होते है जिसे कोई कॉपी ना कर सके। लेकिन इन मैसेज का कोई भी स्क्रीन शॉट निकाल है। किसमे

एडवांस सर्च

सर्च का फीचर व्हाट्सएप्प में पहले भी था लेकिन एडवांस सर्च का फीचर नहीं था। अब आप सर्च करते समय सब कुछ फ़िल्टर सकते है और फिर उसे सर्च कर सकते है। इसमें आप मैसेज, वीडियो,फोटो आदि को सेलेक्ट करके आसानी से सर्च कर सकते है। ये फीचर सच्च में बहुत उपयोगी है इसकी सहायता से हम किसी भी चीज़ को आसानी से सर्च करके ढूंढ सकते है।

Storage मैनेजमेंट टूल

हम सभी बहुत लम्बे समय से व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर रहे जिससे हमारे व्हाट्सएप्प पर बहुत सारा डाटा आ जाता है वीडियो, फोटो, चैट्स आदि जिनकी वजह से मोबाइल का स्टोरेज भर जाता हैं। इसको ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप्प ने एक नया फीचर लांच किया है जिसका नाम है स्टोरेज मैनेजमेंट टूल जिसकी सहायता से आप किसी भी एक ग्रुप या चैट का डाटा देख पाएंगे की किसमे कितना डाटा उपयोग हो रहा है और आप फिर उसे आसानी से डिलीट भी कर पाएंगे।

वीडियो कॉल्लिंग की लिमिट

व्हाट्सएप्प ने अपने इस नए फीचर में वीडियो कालिंग की लिमिट को बढ़ा दिया है पहले आप चार लोगो के साथ ही वीडियो कॉल कर सकते थे। लेकिन अब आप आठ लोगो को एक साथ वीडियो कालिंग कर सकते है। जिससे आप अगर ग्रुप में कोई वीडियो कालिंग करना चाहते है तो आपके लिए ये फीचर बहुत ही उपयोगी होगा।

डार्क मोड

डार्क मोड का फीचर पहले ही आ गया लेकिन कुछ लोगो को इसका पता नहीं है इसलिए हम इस फीचर के बारे में भी बताना चाहते है। इस फीचर से आप नाईट में अगर चैटिंग करते है तो आप इस फीचर को इनेबल करके इसका फायदा उठा सकते है। इससे आँखों पर कम प्रभाव पड़ता है।

Eye कैंडी

अब व्हाट्सएप्प ने Eye कैंडी का फीचर भी लांच कर दिया है जिसकी मदद से आप एनिमेटेड स्टिकर्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आप इमोशन को दर्शा सकते है।

उम्मीद करते है दोस्तों आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी व्हाट्सएप्प के फीचर्स पसंद आए होंगे आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये की आपके व्हाट्सएप्प के नए फीचर्स कैसे लगे।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here