गांव में चलने वाले सबसे प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

village business ideas hindi

हैल्लो दोस्तों फिर से हम लेकर आ गए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जो भी लोग गांव में निवास करते है उनके लिए आज हम ऐसे बिज़नेस आइडियाज बताने वाले है जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते है और इन बिज़नेस को शुरू करके आप शुरूआती दिनों में ही बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

जैसा हम सब जानते है कि भारत की ज्यादातर आबादी गाँवो में रहती है अगर आप भी गांव में रहते है और सोच रहे है कि गांव में रहकर कौनसा बिज़नेस किया जाए। आज हम आपको ऐसे बिज़नेस आइडियाज बताने वाले है जिन्हे आप गांव में आसानी से शुरू कर सकते है।

खाद व बीज की दुकान

सबसे पहला बिज़नेस है खाद और बीज की दुकान ग्रामीण क्षेत्रों किसानों को ज्यादातर खाद व बीज की आवश्यकता होती है। किसान खाद और बीज लेने के लिए के लिए सबसे पहले वह अपने आस पास की दुकान में जाते है जाते है। लेकिन गावों  ज्यादातर खाद और बीज की दुकाने नहीं होती है। अगर आपके गांव में भी खाद और बीज की दुकान नहीं है तो आपके सामने ये एक बहुत अच्छा ऑप्शन है कि आप अपने गांव में खाद और बीज की दुकान शुरू कर सकते है।

दोस्तों अगर आप सरकार दौरा दी जाने वाली सब्सिडी को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद करते है तो आपसे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जुड़ना चाहेंगे। आपसे किसान ज्यादा से ज्यादा खाद बीज खरीदेंगे और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आप इस बिज़नेस को कम लागत में शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करकर मुनाफा भी ज्यादा कमा सकते है।

जैविक खेती

जैसा हम सब जानते है कि अभी के समय के समय में ज्यादातर फसलों में बहुत सारे केमिकल्स, कीटनाशक दवाइयों का उपयोग किया जाता है। इसलिए आजकल सभी लोग जैविक फल सब्जियों के लिए मांग करते है अब आप समझ सकते है कि ये आपके लिए बहुत ही अच्छा आईडिया है। अगर आप गांव में रहते है तो आप जैविक खेती यानि बिना केमिकल्स व बिना कीटनाशक दवाइयों के खेती कर सकते है। इसके बाद आप अपनी जैविक उपज को शहर या गांव में जाकर बेच सकते है। शहरों में जैविक फल व सब्जियों की मांग बहुत ज्यादा रहती है ऐसे में आप पहले थोड़ी जमीन पर जैविक खेती कर सकते है फिर जैसे जैसे लोगो की मांग बढ़ने लगे आप भी बड़े पैमाने पर जैविक खेती कर सकते है। अभी के समय में सरकार भी जैविक खेती के लिए लोन दे रही है। शुरुआत में आपको जैविक बीज, खाद लाने में लागत ज्यादा लग सकती है लेकिन इनकी मांग बढ़ती ही जाएगी और ये एक लम्बे समय तक चलने वाला बिज़नेस है। ऐसे में आप इस मौके का फायदा उठा सकते है।

शहरो में अपनी उपज बेचना

अगर आप एक किसान है और आप अपनी उपज को सिटी या मंडी में बेचते है और उससे आपको अगर ज्यादा फायदा नहीं हो रहा है तो आप अपनी उपज शहरो में घर घर जाकर अपनी उपज को अच्छे मूल्य में बेच सकते है। ये आपके लिए बहुत ही लाभदायक ऑप्शन है इसमें आप घर घर जाकर कुछ भी बेच सकते है जैसे – घी, दुध, प्याज, सब्जी आदि। इससे आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस

गांव के क्षेत्रों के लिए कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस आईडिया बहुत अच्छा है गाँवो में कोल्ड स्टोरेज नहीं होते जिसके चलते किसानो के फल व सब्जियां खराब हो जाते हैं। जिससे किसानों को बहुत नुकसान भी होता है ऐसे में अगर आप कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस करते है तो ये बहुत ही प्रॉफिटेबल हो सकता है। शुरुआत में इस बिज़नेस में थोड़ा ज्यादा निवेश जरूर लगता है लेकिन इसमें वापस रिटर्न में बहुत अच्छा प्रॉफिट भी मिलता है।

पोल्ट्री फॉर्म

पोल्ट्री फॉर्म के बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं होती है इस बिज़नेस को आप दो तरीको से कर सकते है। एक अंडो का उत्पादन करकर और दूसरा चिकन बेचकर। अगर आप अंडो व चिकन को बेचना चाहते है तो आपको अपने मुर्गियों को उच्च गुणवता वाला भोजन मुर्गियों को खिलाना होगा। इसके लिए आपको पोल्ट्री फॉर्म का अच्छा नॉलेज होना आवश्यक है। आप हमेशा अपने पशुओं को अच्छा दे और उनकी अच्छी देखभाल करे।

लाइवस्टॉक फार्मिंग

ये बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है इस बिज़नेस में आपको गाय,बकरी,मुर्गी,भैंस जैसे पशुओं का व्यापार करना होता है। इस बिज़नेस  में आपको पशुओं को कम मूल्य में  खरीदना है और फिर उन्हें पाल पोशकर उन्हें ज्यादा मूल्य में  बेच देना है। ये बिज़नेस गाँवों में बहुत ही लाभदायक है। इस बिज़नेस में आपको शुरुआत में पूंजी की जरूरत होगी लेकिन आप बाद में इससे बहुत अच्छे पैसे अच्छे पैसे कमा सकते है।

दूध केंद्र

जैसा कि हम सब जानते है कि गाँव में ज्यादातर किसान पशुओ को पालते है और गाँवो में में हर घर में एक ना एक दूध देने वाला पशु जरूर होता है। ऐसे में दूध केंद्र का बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है डेयरी फॉर्म में हमेशा दूध की मांग रहती है। जिसकी पूर्ति करने के लिए वह ग्रामीण क्षेत्रों से दूध एकत्रित करते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है इसके लिए आपको पहले अपने नजदीकी डेयरी फॉर्म को कांटेक्ट करना है। इसके साथ आपके पास थोड़ी जगह होनी चाहिए जहां आप दूध का वजन व उसकी गुणवता को माप सके। इसके साथ आपके पास रजिस्टर या कंप्यूटर होना चाहिए जिसमे आप ग्राहकों की सारी जानकारी को लिख सके।

इस बिज़नेस को अच्छे से चलाने के लिए आप अपने ग्राहकों से अच्छे से बात करे उन्हें समय पर उनका दूध का पेमेंट का भुगतान करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ सके और आप ज्यादा मुनाफा कमा सके।

हमने क्या जाना

उम्मीद करते है आपको हमारे बताए गए बिज़नेस आइडियाज पसंद आये होंगे और आपको भी आपके लिए एक बिज़नेस आईडिया मिला होगा। आप हमें आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताए की आपको हमारे बिज़नेस आइडियाज कैसे लगे अगर आपको हमारे दौरा बताई गयी जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उनको भी अपने बिज़नेस के लिए एक अच्छा आईडिया मिल सके।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here