सेहत

वजन कैसे बढ़ाए -वजन बढ़ाने के आसान तरीके

हैल्लो दोस्तों आज हम फिर से लेकर आ गए बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर पोस्ट आज हम जानने वाले है कि अपना वजन कैसे बढ़ाए। इस पोस्ट में हम उस डाइट के बारे में बात करने वाले है जिससे आप अपना वजन बढ़ा सकते है। इसमें आपको किसी भी प्रकार का दवाई का इस्तेमाल नहीं करना है। इसमें हम आपको ऐसे कोई भी सप्प्लिमेंट्स नहीं बताने वाले है जो बहुत महंगे होते है।

आपके घर में जो भी रोजाना भोजन बनता है आपको उसे छोड़ना नहीं है आपको उस भोजन को हमेशा की तरह खाना है। आज हम आपको जो डाइट प्लान बताने वाले है वो बहुत आसान है इस इस डाइट प्लान को लेने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई एक्स्ट्रा कार्य करने की जरुरत नहीं होगी।

वजन कैसे बढ़ाए

अगर आप हमारे बताये गए डाइट प्लान को फॉलो करते है तो आप एक महीने में 7 से 9 किलों वजन आसानी से बढ़ा सकते है। अगर आप अपने काम वजन को लेकर बहुत परेशान है तो ये पोस्ट आपकी बहुत मदद करेगी इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

जैसा कि आप सब जानते है कि वजन बढ़ाने के लिए हमारे शरीर में सबसे ज्यादा जरुरी होती कैलोरीज जब हमारे शरीर में कैलोरीज की कमी होती है तो हमारा वजन सही तरीके से बढ़ नहीं पाता है।

शकरकंद खाने के अदभुत फायदे 

आपने घर में बहुत बार ये सुना होगा की बहुत सारा खाओ और अपना वजन बढ़ाओ जिसके चलते हम जंक फ़ूड भी बहुत कुछ खा लेते है लेते है जिससे हमारा वजन तो बढ़ता है। लेकिन उससे हमारा शरीर बहुत सारी बिमारियों का शिकार भी हो जाता है। कई लोगो का तो इससे भी वजन नहीं बढ़ पाते है।

कुछ लोग किसी से कोई डाइट प्लान लेते है जो बहुत महंगे होते है जो बहुत महंगे होते है जिन्हे हम हफ्ते भर तो ले पाते है लेकिन इसके बाद हम उसे लेना छोड़ देते है। जिसके चलते हमारा वजन बढ़ नहीं पाता है। लेकिन आज हम जिस डाइट प्लान के के बारे में बताने वाले है उसमे आप घर में जो भी खाना खा रहे है। उसे उसी तरह खाते रहे। उसे छोड़ने की कोई जरुरत नहीं है उसके साथ ही आपको हमारी बताई गई कुछ चीज़े शामिल करनी है। जिससे आपके शरीर को रोजाना जो कैलोरीज चाहिए वजन बढ़ाने के लिए वो आपको इसमें आसानी से मिल जाएगी। जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ जायेगा।

आपको आपके खाने में हमारी बताई गयी चीज़ो को शामिल करना है सबसे पहले हम ब्रेकफास्ट मतलब नाश्ते के बारे में बात कर लेते है।

ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट में आपके घर में जो भी बनता है आपको उसे खाना है उसके साथ में आपको 2 केले और 1 ग्लास दूध लेना है इस दूध में आपको सीड्स डालने है आपको तिल, तीसी, सूरजमुखी, कदु के बीज लेने है आपको ये बीज आपके आस पास किसी भी स्टोर पर मिल जाएंगे।  अगर आपको ये किसी स्टोर पर नहीं मिलते है तो आप इन्हे ऑनलाइन खरीद सकते है। आपको ये ऑनलाइन बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे।

आपको इन बीजों को हल्का सा सुखा भून लेना है और फिर इसे किसी मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना ले। आप अपने दूध में दो चम्मच इस पाउडर को डाले। आपको सुबह दो केले के साथ ये एक ग्लास दूध लेना है।

लंच

आपको लंच में किसी प्रकार का कोई बदलाव करने की जरुरत नहीं है। अगर आप लंच में खाना कम खाते है तो आपको लंच में थोड़ा ज्यादा खाना है। मतलब आपको अपने डाइट में खाने को थोड़ा बढ़ाना है जैसे अगर आप 2 चपाती खाते है तो आपको 4 चपाती खाना है।

शाम का खाना

दोस्तों इवनिंग में हम नमकीन चाय कॉफी आदि पीना व खाना पसंद करते है आपको इनके स्थान पर मूंगफली लेना है। और चने लेने है आप इन दोनों के सौ ग्राम दाने लेकर खा सकते है। आप चाहे तो इन दोनों में से किसी एक को खा सकते है जरूरी नहीं है कि  इन दोनों को लेना है। आप इन दोनों में से एक या दोनों को मिक्स करके हल्का सा भून ले और खाना शुरू कर दे। आप इसे चाय साथ ले सकते है इससे आपको बहुत बहुत अच्छा फैट मिलेगा।

डिनर

अब हम बात करते है डिनर के बारे में डिनर में आपके घर में जो भी खाना बनता है आप उसे ले सकते है। उसके साथ में आपको थोड़ी डाइट को और बढ़ाना है अगर आप वेजेटेरियन है तो आपको डिनर में 100 ग्राम पनीर को शामिल करना है। आप चाहे तो पनीर का सब्जी बनाके खा सकते है या फिर उसे थोड़ा पक्का के खा सकते है। या फिर आपको जैसे खाना पसंद है आप वैसे इसे खा सकते है।

अगर आप नॉन वेजेटेरियन है तो आपको चार अण्डे उबालकर खाना शुरू  कर सकते है इन चारो अंडो में से आपको एक अंडे का पीला वाला भाग खाना है और और बाकि के अंडो के पीले भाग को बाहर निकाल देना है। इसे आप रात के खाने में ही ले और आप खाना खाकर थोड़ा टहलने निकल जाए जिससे आपका खाना अच्छे से पच सके जिससे आपके शरीर को इसका अच्छा फायदा देखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़े : शकरकंद खाने के अदभुत फायदे 

आपको इस डाइट को डेली लेना हैं जिससे आपके शरीर को कैलोरीज अच्छे से मिल सके। अगर आप इस डाइट को डेली नहीं लेंगे इसे बिच में छोड़ देंगे तो आपका वजन प्रॉपर्ली नहीं बढ़ पायेगा इसलिए आप इस डाइट प्लान को अच्छे से फॉलो करे इससे आपका वजन आसानी से बढ़ जाएगा।

हमने आपको बहुत ही आसान सा डाइट प्लान बताया है आप इस डाइट प्लान को अपने  खाने के साथ शामिल करके ले सकते है। आपको आपका डाइट प्लान बदलने की जरुरत नहीं है। आपको बस हमारी बताई गयी चीज़ो को अपने डाइट प्लान में ऐड करना अगर आप इसे लगातार एक महीने तक इसे फॉलो करते है। तो आप आराम से 8 से 9 किलो वजन आसानी से बढ़ा सकते है। आपको किसी भी प्रकार के महंगे सुप्प्लिमेंट्स लेने की जरुरत नहीं है। आप बस इस डाइट प्लान को अच्छे से फॉलो करे आपका वजन जरूर बढ़ेगा।

हमने क्या जाना

उम्मीद आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको सब समझ आ गया होगा अगर आपको हमारे बताये गए टिप्स से फायदा हुआ है। या फिर कोई नयी जानकारी मिली है तो आप हमारे पोस्ट को अपने मित्रो के साथ नहीं जरूर शेयर करे जिससे वो भी अपना वजन आसानी से बढ़ा पाए।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button