टॉप न्यूज़

अगले सप्ताह से भारत में मिलेगी Sputnik V वैक्सीन, जुलाई से देश में हो जाएगा उत्पादन

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अगले हफ्ते से स्पुतनिक (Sputnik V) वैक्सीन की बिक्री होना भारत में शुरू हो जाएगी. 2 बिलियन डोज भारत में अगले पांच महीनों में उपलब्ध होगी. देसी और विदेशी वैक्सीन दोनों भारत में लगने लगेगी. जिससे स्पुतनिक अक्टूबर तक भारत में ही उत्पादित होकर मिलने लगेगी.

देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस कॉन्फ्रेंस में मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल, डॉ बलराम भार्गव, आईसीएमआर व नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल मौजूद रहे थे. लव अग्रवाल ने बताया है कि देश के 187 जिलों में पिछले 2 सप्ताह से कोरोना मामलों में गिरावट जारी है. 24 राज्य में पॉजिटिविटी रेश्यो 15 फीसदी तक है, जबकि 12 राज्य ऐसे हैं जहां एक लाख से अधिक कोरोना के केस सामने आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताया है कि अब धीरे-धीरे फिर से रिकवरी रेश्यो बढ़ रहा है. मौजूद समय में रिकवरी रेश्यो 83.26% है. अब केस घट भी रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब टेस्टिंग भी सबसे अधिक हो रही है.

health ministry says corona cases fall positivity rate

लव अग्रवाल ने बताया है कि बिहार में एक्टिव केस एक लाख से नीचे आ गए हैं. 16 राज्य ऐसे हैं जहां अभी एक्टिव केस 50 हजार से कम हैं. बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, यूपी, दिल्ली में अब नए केस कम आना शुरू हो गए हैं. देश में 24 राज्य शासित प्रदेश ऐसे भी हैं, जहां 15% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेश्यो है. 5-15% पॉजिटिविटी रेश्यो 8 राज्यों में है. 5% से कम पॉजिटिविटी रेश्यो 4 राज्यों में है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में 12 राज्य ऐसे भी हैं जहां एक लाख से भी ज्यादा एक्टिव केस के मामले हैं. 8 राज्यों में 50,000 से एक लाख के बीच एक्टिव मामलों की संख्या दिखाई दे रही है. 16 राज्य ऐसे भी हैं जहां 50,000 से भी कम एक्टिव मामलों की संख्या है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि देश में अब तक 83.26% मामले ठीक हुए हैं. देश में करीब 37.1 लाख एक्टिव मामलों की संख्या सुनने में आ रही है. 3 मई को रिकवरी रेश्यो 81.3% थी जिसके बाद रिकवरी में सुधार हुआ है. पिछले 24 घंटों में देश में 3,62,727 मामले दर्ज़ किए हैं.
वैक्सीनेशन के बारे में बताया गया है कि अबतक 17.72 करोड़ लोगों को डोज दी गई है. जिसमें 13.76 करोड़ फर्स्ट डोज, 3.96 करोड़ सेकेंड डोज है. डॉ वीके पॉल ने कहा है कि भारत में रूसी COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक आ चुकी है. इसकी बिक्री अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी.

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अगले हफ्ते से स्पुतनिक (Sputnik V) वैक्सीन की बिक्री भारत में शुरू हो जाएगी. 2 बिलियन डोज भारत में अगले पांच महीनों में उपलब्ध होने वाली है. देसी और विदेशी वैक्सीन दोनों भारत में भी लगेगी. स्पुतनिक अक्टूबर तक भारत में उत्पादित होकर मिलने लगेगी.

मंत्रालय ने बताया है कि सरकार की इस नीति और आंकड़ों के साथ किसी को शक ना हो कि वैक्सीन का संकट होगा. सबको वैक्सीन लगाई जाएगी. साथ ही यह भी बताया गया है कि राज्य स्वायत्तता चाहते थे, जो अब केंद्र ने  दी है. डबल्यूएचओ से जो वैक्सीन अप्रूव हैं, उनको भारत में मंजूरी मिलेगी. आयात आयत लाइसेंस की कोई पाबंदी नहीं लगेगी. जनता और राज्यों की मांग और जरूरत पर ये कदम उठाए गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि सब मिलाकर, भारत में और भारतीयों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच वैक्सीन की 216 करोड़ खुराकें भारत में निर्मित होंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button