टॉप न्यूज़

Whatsapp को इस्तेमाल नहीं करना चाहते Signal ने Whatsapp को छोड़ा पीछे

हैल्लो दोस्तों जैसा की हमने आपको अपने पिछले पोस्ट में बताया था, कि व्हाट्सएप्प 8 फरवरी से Whatsapp New Privacy Policy को लागु करने वाला है अगर आपको व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना है तो आपको व्हाट्सएप्प  की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा।

इस अपडेट के लागु होने के बाद व्हाट्सएप्प आपका सारा डाटा आपका नाम आपने जो भी भेजा जो भी रिसीव किया इन सब का डाटा दूसरी कम्पनियो जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम को शेयर करेगा।

इस पॉलिसी के बाद व्हाट्सएप्प की सिक्योरिटी पहले जैसी नहीं रहेगी इसके बाद हमारा सारा डाटा दूसरी कम्पनियो के साथ शेयर किया जाएगा। इस सिचुएशन को देखते हुए व्हाट्सएप्प के यूजर इसके अल्टरनेटिव की तलाश करने में लगे हुए है।  आज के इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप्प के सबसे बेस्ट अल्टरनेटिव के बारे में बताने वाले है। व्हाट्सएप्प के ये अल्टरनेटिव बहुत ही सिक्योर है जिससे आपको सिक्योरिटी की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Signal ने Whatsapp को छोड़ा पीछे

अगर हम व्हाट्सएप्प के सबसे बेस्ट अल्टरनेटिव की बात करे तो इस लिस्ट में सबसे टॉप में Signal Private Messanger नाम आता है। ये एक नॉन प्रॉफिट कंपनी हैइसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी बहुत ही अच्छी है। हाल ही में Elon Musk ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया था किया Use Signal इसके बाद से सिग्नल एप्प को ग्रीन सिग्नल मिल गया है और बहुत ज्यादा संख्या में इसके डाउनलोड आ रहे है।

आप इसे प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है अभी इसके 50 milllion से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके है और इसकी रेटिंग भी 4.4 है। सिग्नल एप्प को डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल नंबर से अपना एकाउंट बना सकते है। ये एप्लीकेशन सिर्फ आपसे अपना मोबाइल नंबर लेता है जिससे आपका एकाउंट बनता है। जब आप अपने मोबाइल नंबर डालके नेक्स्ट करते है तो आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए एक OTP भेजा जाता है। इसके बाद आपको अपना नाम डालके अपना एकाउंट बना लेना है।

Signal App Features

Signal App Features बात करे तो सिग्नल एप्प में आप मैसेज के लिए इसे अपना डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र भी बना सकते है। इससे आप मोबाइल मैसेज को सेंड और रिसीव कर सकते है। इसमें आपको बहुत सारे फंक्शन मिल जाते है जब आप इसकी सेटिंग में जाते है तो इसमें सिक्योरिटी के लिए लॉक का ऑप्शन भी मिल जाता है। इसमें आप नोटिफिकेशन को भी ऑन व ऑफ भी कर सकते है। इसमें आपको डार्क थीम का भी ऑप्शन मिल जाता है जिससे आपको नाईट में चैटिंग करने में मज़ा आएगा।

इसमें आप अपने चैटिंग का बैकअप ले सकते है इसमें आप व्हाट्सएप्प की तरह ही ग्रुप भी बना सकते है इसमें आपको एक नोट्स का ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे आप नोट्स बना सकते और फोटो, वीडियो भी सेव कर सकते है। फिर आप इन नोट्स को किसी दूसरे मोबाइल में भी अपना अकाउंट Log In करके इनको एक्सेस कर सकते है।

अगर आपके पास किसी का नंबर सेव नहीं है और वो आपको मैसेज करता है तो सिग्नल एप्प में आपको मैसेज करने पर रिजेक्ट और एक्सेप्ट का ऑप्शन आएगा।जिससे चाहेंगे तो रिजेक्ट व एक्सेप्ट कर सकते है। अगर आपको उस मैसेज को रिजेक्ट कर देते है तो फिर आपको वो मैसेज नहीं कर पाएगा।

Telegram व्हाट्सएप्प अल्टरनेटिव

अगर हम व्हाट्सएप्प के दूसरे अल्टरनेटिव की बात करे तो Telegram का भी टॉप में नाम आता है। टेलीग्राम को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है टेलीग्राम में आपको सभी फीचर्स मिलते है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आप एक बड़ा ग्रुप बना सकते है, एक बड़ा चैनल बना सकते है। इसमें आप अपने चैटिंग का भी बैकअप ले सकते है। इसमें आप बड़ा चैनल बनके बहुत सारी ऑडियंस को बिल्ड कर सकते है।

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Whatsapp Alternative Apps पसंद आयी होगी और आपको व्हाट्सएप्प का अल्टरनेटिव ढूंढने में भी मदद मिली होगी आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी व्हाट्सएप्प के अल्टरनेटिव का पता चल सके और वे भी इसका इस्तेमाल कर सके।

धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button