राजस्थान के हैरान करने वाले अजीबो गरीब रहस्य – जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे

rajasthan ke rahasya

हम आपको बताना चाहेंगे की प्राचीन राजस्थान का इतिहास 6 से 7 साल पुराना है राजस्थान को वीरो की भूमि भी कहा जाता है। क्योंकि राजस्थान के कई क्षेत्रों पर राजपूत राजाओं ने कब्जा करके राज किया था।

हैल्लो दोस्तों आज हम आपको राजस्थान के अजीबो गरीब रहस्य के बारे में बताने वाले है। जिनके बारे बहुत कम लोग जानते होंगे। राजस्थान को राजाओ की नगरी के नाम से जाना जाता। जैसा कि हम सभी जानते है जब भी पर्यटन की बात आती है तो हर किसी की जुबान पर राजस्थान का नाम होता है। राजस्थान अपनी रंगरंगीली खुबसुरती, अपने महलो व किल्लो के कारण हमेशा पर्यटन के लिए फेमस रहा है। हमारे देश में राजस्थान को पर्यटन की दर्ष्टि से सबसे मुख्य भूमिका दी गयी है।

राजस्थान के अजीबो गरीब रहस्य

इस खुबशुरत राजस्थान को रंगो का राज्य भी कहा जाता है आज के इस पोस्ट में हम राजस्थान के बारे में ऐसी बातों के बारे में जानने वाले है। जो सच्च में आपको रोचक कर देगी राजस्थान की इन रोचक बातो को जानने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

Rajasthan Ka Maru Pradesh

राजस्थान में थार मरुस्थल जो कि पुरे भारत का सबसे बड़ा मरुस्थल है जहां बहुत बारी संख्या में लोग पर्यटन के लिए आते है। भारत के लोग मानते है की राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। राजस्थान में कुछ ही क्षेत्र है जहां हरियाली नहीं है। राजस्थान में कई क्षेत्रों बहुत हरियाली है। इसके साथ ही राजस्थान में जल श्रोत भरपूर मात्रा में है।

हर साल करोड़ो विदेशी पर्यटक राजस्थान में घूमने आते है। राजस्थान में बीकानेर, माउंटआबू, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर, अजमेर, में ऐसे बहुत सारे पर्यटक स्थल है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते है।

राजस्थान पर्यटन स्थल

Rajasthan Me Paryatan Sthal के अलावा जयपुर में कुछ ऐसी जगह भी है जिसे रेड लाइट एरिया कहा जाता है। ऐसे स्थानों पर लोगो को अपनी मन पसंद लड़किया आसानी से मिल जाती है।

राजस्थान में कुंभलगढ़ का किला

राजस्थान में कुंभलगढ़ किले की दीवार लम्बाई 36 किलोमीटर है। ये दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी दीवार है जिसे देखने के लिए दूर दूर से पर्यटक लोग आते है और यहां के द्रश्य को अपने कैमरे में कैप्चर करते है।

राजस्थान के आध्यात्मिक स्थल

राजस्थान के किलो व मरुस्थल के अलावा राजस्थान अपने आध्यात्मिक स्थलों से भी बहुत प्रसिद्ध है। राजस्थान के आध्यात्मिक स्थल लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करते है। जिन्हे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है।

Rajasthan Pali Om Banna Mandir

राजस्थान में पाली जिले में ओम बन्ना का मंदिर अन्य मंदिरो से बिलकुल अलग है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर किसी मूर्ति की पूजा नहीं की जाती है बल्कि यहां ओम बन्ना की मोटरसाइकिल की पूजा की जाती है। राजस्थान में इसके अलावा भी ऐसे बहुत सारे आध्यात्मिक स्थल है जो अन्य आध्यात्मिक स्थल से बिलकुल ही अलग है।

शकर बाबा की दर्गा

राजस्थान में शेखावटी में Shankar Baba Ki Dargah में हिन्दू और मुसलमान दोनों एक साथ जन्माष्टमी का त्यौहार मनाते है। सच्च में ये एक हैरान करने वाली बात है। राजस्थान का हर शहर अपने रंगो के नाम से प्रसिद्ध है। राजस्थान में जयपुर को गुलाबीनगर, झालावाड़ को बैंगनी नगर, उदयपुर को सफ़ेद , जोधपुर को नीलनगर, इन शहरो को रंगो के नाम से इसलिए जाना जाता है। क्योंकि जैसे इन्हे रंगो के नाम से जाना जाता है, वैसे ही इनके मकानों के रंग भी होते है।

एशिया की सबसे महंगी ट्रेने जैसे महाराजा एक्सप्रेस, रॉयल राजस्थान व वील्स, पेलोसीन वील्स, राजस्थान में चलने वाली इन ट्रेनों में सफर करना एक सपना ही है।

राजस्थान बॉलीवुड व हॉलीवुड फिल्मो के लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि राजस्थान के खूबसूरत किल्ले, शाही महल, पानी की झीले व राजस्थान का रेगिस्तान सबसे पॉपुलर शूटिंग स्थल माना जाता है।

Bhangarh Ka Kila Ka Rahasya

राजस्थान में भानगढ़ किल्ले को भूतो का किल्ला भी कहा जाता है। भानगढ़ किल्ले की कई भूतिया कहानिया प्रसिद्ध है। इस एरिया में शाम के बाद किसी को भी यहां रुकने नहीं देते है। कहा जाता है कि यहां भूतो का बाजार भी लगता है। यहां कुलधरा नाम का एक भूतिया गांव भी बताया जाता है। जहां रात में इस गांव में जाने की किसी की भी हिम्मत नहीं होती है।

उम्मीद करते आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी हमारी पोस्ट को पढ़कर आपकी भी राजस्थान घूमने जाने की इच्छा हो रही होगी। अगर आप भी राजस्थान घूमने जाने वाले है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताए।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here