Private Limited कंपनी कैसे शुरू करे – Private Limited Company Kaise Khole

private limited company kaise khole

दोस्तों क्या आप  भी जानना चाहते है की Private Limited Company Kaise Khole या Company Kaise Shuru Kare तो जानिए जब आप टीवी, अखबार या किसी वेबसाइट पर किसी कंपनी के बारे में पढ़ते है। तो आपने एक चीज़ जरूर नोटिस की होगी की वह हैं कंपनी के नाम के पीछे Private Limited इसका मतलब है की उस कंपनी या Organization का रजिस्ट्रेशन Private Limited के दौर पर हुआ है। सीधी भाषा में बताये तो इसका मतलब है वह कंपनी की किसी की व्यक्तिगत सम्पति है आज के समय में दुनिया में स्टार्टअप का चलन बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। सभी लोग कुछ अपना करने की सोच रखते है जैस जैस देश आगे बढ़ रहा है वैसे ही बिजनेस के इस सिस्टम में एक बूस्ट आया है। धीरे धीर अलग अलग बिजनेस रजिस्ट्रेशन की सख्या बढ़ने लग गयी है।

Private Limited Company Kaise Khole

आज हम आपको बताएंगे की आप अपनी खुद की Private Limited कंपनी कैसे शुरू कर सकते है। क्या आप जानते है Private Limited कंपनी होती क्या है  या Private Limited Ka Matlab Kya Hota Hai देखिए, Private Limited एक संयुक्त पूंजी कंपनी होती है। जो भारतीय अधीनियम के तहत स्थापित की गई है। इसमें के व्यक्ति खुद अपनी कंपनी खड़ी करते है जिसका कैपिटल काम से कम 1 लाख रूपये होता है। Private Limited ओपन करने के लिए कम से कम दो लोगो की जरूरत होती है। इसके साथ Private Limited कंपनी में 200 Employee हो सकते है Private Limited कंपनी को अपने शेयर पब्लिक में बेचने की इजाजत नहीं होती है, अगर किसी कंपनी में यह खासियतें है तो उसके पीछे Private Limited का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Private Limited Company kaise Banaye

चलिए अब जानते है की Private Limited Company की क्या क्या खुबिया होती है हमने यह तो जान लिया Private Limited कंपनी क्या होती है। लेकिन अब इसकी कुछ ख़ास विषेशताओं के बारे में भी जानना जरूरी है। एक Private Limited कंपनी में कंपनी के मेंबर की भी कंपनी के मालिक के बराबर जिम्मेदारी होती है। इसलिए अगर कोई हानि होती है तो कंपनी के मेंबर अपना हिस्सा बेचकर नुकसान की भरपाई कर सकते है। क्योंकि नुकसान होने पर भी Employee के पर्सनल शेयर पर कोई रिस्क नहीं आता है कानून की नज़र में Private Limited कंपनी का अपना एक अस्तित्व होता है। जिससे कंपनी के मालिक के मरने के बाद भी इसकी अपनी पहचान बनी रहती है कंपनी के सदस्य की मृत्यु हो जाने के बाद भी कंपनी मौजूद ही रहती है। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की एक Private Limited कंपनी में कम से कम 2 पार्टनर व 200 एम्प्लॉई होने हो सकते है।

Private Limited Company Ke Fayde

हमने जाना Private Limited Company Kaise Khole अगर बात करे Private Limited कंपनी के फायदों के बारे में तो Private Limited कंपनी की सबसे ख़ास बात है की Private Limited कंपनी को दो व्यक्ति मिलकर शुरू कर सकते है। वही दूसरी तरफ Public Limited कंपनी को शुरू करने के लिए कम से कम 7 लोगों की जरूरत पड़ती है। साथ ही Private Limited कंपनी में अपने सदस्यों की सूचि बनाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। जैसे Email ID, Phone Number, Address, Share Value. Private Limited कंपनी को अपने मेंबर संचालक को Loan देने के लिए सरकार से इजाजत नहीं लेनी पड़ती हैं। लेकिन Public Limited कंपनी में व्यक्ति को Loan देने के लिए गोवेर्मेंट का अप्रूवल लेना जरूरी है। Private Limited कंपनी को अपने बारे में लोगो को बताने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि Private Limited कंपनी अपने शेयर पब्लिक में शेयर नहीं करती है।

Private Limited Company Rules In Hindi

चलिए अब हम जान लेते है की आप एक Private Limited कंपनी कैसे शुरू कर सकते है अगर आप कोई बिजनेस करने के लिए कोई कंपनी शुरू करना चाहते है तो आप Private Limited के तौर पर कंपनी रजिस्टर करवा सकते है। हम आपको बताएंगे की Private Limited कंपनी रजिस्टर करवाते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है। जिससे आप कभी Private Limited कंपनी रजिस्टर करवाए तो आपसे कोई गलती नहीं हो क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपको बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Read Also :

खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोले 

चलिए जानते है Private Limited कंपनी शुरू करने के लिए आपको कौन कौन से नियमों व बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Director Identification Number 

जैसा की हम सब जानते है की कंपनी को एक डायरेक्टर चलाता है लोगों से हम कंपनी के सीईओ डायरेक्टर के बारे में सुनते है, तो हमें वह बाते बहुत ही भारी लगती है लेकिन अगर आप खुद अपना बिजनेस शुरू करते है तो आप भी सौंपने के CEO बन सकते है। एक Private Limited Company को चलाने के लिए दो डायरेक्टर की जरूरत पड़ती है जिसमे आप एक खुद होंगे और दूसरा आपका कोई परिवार का सदस्य या मित्र भी हो सकता है। आपको कंपनी के डायरेक्टर के तौर पर दो बातों का ध्यान रखना है सबसे पहली बात की उसका Director Identification Number जो की Ministry Of Corporate Affairs से लेना होता है और दोनों डायरेक्टर में से एक नागरिक इंडिया का होना जरूरी है।

Registration Name

हम आपको बताना चाहते है की Private Limited Company रजिस्ट्रेशन करने के लिए भी आपके पास एक नाम होना चाहिए। नाम ही कंपनी की पहचान होती है इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैस की कंपनी का मुख्य नाम, कंपनी काम हैं नाम सोचते समय भी आपको दिमाग लगाना पड़ेगा क्योंकि आपको 4 से 5 नाम भेजने होते है। क्योंकि एक नाम की कोई दूसरी कंपनी रजिस्टर नहीं हो सकती है।

Registered Office Address

आपके पास कंपनी का Registered Office Address होना भी जरूरी है जब आप कंपनी के लिए आवेदन करेंगे। तो आपको एक Registered Office Address भी देना होगा। Registered Office Address देना इसलिए  जरूरी होता है जिससे आप बता पाए की कंपनी कहाँ से काम कर रही है। मतलब लोग आपसे कहाँ मिल सकते है और आपको कोई पोस्ट दौरा कुछ  भेजने के लिए आपके पास कोई पता होना ही चाहिए।

Digital Signature Certificate

देखिये  Private Limited Company खड़ी करने के लिए Digital Signature Certificate लेना पड़ता है Digital Signature Certificate आपकी कंपनी की Digital proof Of Identity होती है। जिससे आप ऑनलाइन अपनी पहचान को प्रूफ कर सकते है क्योंकि आपको ऑनलाइन Digital Signature Certificate लगाना पड़ता है।

Documents Required For Private Limited Company

अब हम आपको बताने वाले है की Private Limited Company रजिस्टर करवाने के लिए आपको किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको Pan Card, Passport की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आपको

  • Ration Card
  • Voter ID
  • Driving License
  • Aadhaar Card

इनमे से आपको कोई एक Document दिखाना पडेगा। Registration प्रूफ के लिए आपको Bank Statement या Electricity Bill होना भी जरूरी है। वहां की नोटेरी लीगल एग्रीमेंट प्रॉपर्टी के मालिक से ली गई NOC के साथ Sale Deal या Property Deed का होना अनिवार्य है।

Spice

Private Limited Company रजिस्टर करने के लिए Ministry Of Corporate Affairs ने Spice मतलब simplified proforma for incorporating company electronically फॉर्म जारी किया हैं। जिसके बारे में आप ऑफिसियल वेबसाइट पर विस्तार से पढ़ सकते है। इस Spice से आपके 4 काम हो जायेंगे। Director Identification Number, Reservation Name Of Company, Incorporation Of New Company, application for pan and tan हम आपको बताना चाहते है की 2015 से पहले कंपनी रजिस्टर करने के लिए कई तरह के फॉर्म फील करने पड़ते थे। लेकिन अब इसे पूरी तरह से बदल दिया गया है मतलब Spice दौरा यह सभी काम हो  जाते है।

Registration Fees

Private Limited Company रजिस्टर करवाने के लिए हमें कई प्रकार के चार्ज और फीस भी भरने पड़ते है जिसमे आपको निचे दिए चार्जेज को भरना होगा।

  1. Digital Signature Certificate : 2000 रूपये
  2. Director Identification Number : 1000 रूपये
  3. Stamp Duty : 2500 रूपये
  4. Notary Fees : 500 / 1000 रूपये
  5. Govt Fees : 1200 रूपये

इसके अलावा ये सब काम करवाने के लिए करने के लिए आपको वकील को 4 से 5 हज़ार रूपये देने होंगे अगर बात करे कुल खर्चे की तो आपको कुल 15 से 17 हज़ार रूपये का खर्चा आ जाएगा। अगर आपके पास यह सारे दस्तावेज तैयार है तो आपको यह काम करवाने में 7 से 10 दिन का समय लग सकता है।

Moa And Aoa

मतलब Private Limited Company चलाने के लिए memorandum of association और articles of association यह दोनों ही बहुत जरूरी होते है। Moa आपको कंपनी रजिस्टर करवाते समय सबमिट करना ही होगा इसमें बताया जाता है की कंपनी बनाने का मुख्य उद्देश्य क्या है। इसके अलावा Aoa में यह बताया जाता है की कंपनी किस तरह चलेगी यह डॉक्यूमेंट बनाते समय किसी प्रोफेशनल से बात जरूर करले। एक बार अगर आपको certificate of incorporation मिल जाता है, तो आप कंपनी के नाम से बिजनेस शुरू कर सकते है।

हम आपको बताना चाहते है की paid up capital हमेशा कंपनी के करंट अकाउंट में डिपॉजिट होते है कंपनी बनाने के बाद कुछ जिम्मेदारियाँ भी आ जाती है। कंपनी बनने के एक महीने बाद एक चार्टर्ड अकाउंट देना होता है जो कमपनी के लीगल समस्याओ में सलाह दे सके। इसके अलावा हर साल इनकम टैक्स फाइल करनी होती है।

Conclusion

अगर आप भी अपने Business Idea के साथ कुछ करना चाहते है तो आप Private Limited Company से शुरुआत कर सकते है। उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Company Kaise Khole, Private Limited Company Rules In Hindi पसंद आयी होगी। अब आप अच्छे से जान गए होंगे की एक Private Limited Company कैसे शुरू करते है और Private Limited Company शुरू करने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके कमेंट का जरूर जवाब देंगे व अगर आपको आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को भी जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी Business Idea पर कैसे काम करते है पता चल सके।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here