Police Kaise Bane – पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

हैल्लो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की Police Kaise Bane दोस्तों अगर आप पुलिस बनना चाहते तो हम आपको विस्वास दिलाते है की आपको इस पोस्ट वो सारी जानकारी मिलेगी, जिसके बाद आपको सब साफ़ साफ़ पता चल जाएगा की एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या क्या जरूरत होती है इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Police Kaise Bane

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे की हमारे यहां इंडियन पुलिस में बहुत सारे पोस्ट होते है हवलदार से लेकर ias officer, Ips officer सब इंडियन पुलिस में आते है इसलिए आप जिस तरह का एग्जाम देते है जिस तरह आप उस एग्जाम को पास करते हो जिस तरह की आपकी योग्यता होती है उसी के अंतर्गत आपको इंडियन पुलिस में पोस्ट मिलता है। हमारे इंडियन पुलिस में इतने पोस्ट होने के कारण हमारे इंडियन पुलिस को दो ग्रुप में बांटा गया है।

  1. Rank Of Gazetted Officer
  2. Non Gazetted Officer

Rank Of Gazetted Officer : ग्रुप A में इंडियन पुलिस के बड़े बड़े अधिकारी होते है जैसे की SP, DSP, Commissioner इस ग्रुप में बड़े पुलिस अधिकारी आते है जिन्हे Rank Of Gazetted Officer कहा जाता है।

Non Gazetted Officer : ग्रुप B में चार तरह के इंडियन पुलिस ऑफिसर आते है जैसे की Inspector, Constable, Sub Inspector, Head constable होते है। जिन्हे Non Gazetted Officer ग्रुप में रखा गया है।

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे की बहुत सारे राज्यों में इंस्पेक्टर का सिलेक्शन डायरेक्ट नहीं होता है पहले सिलेक्शन Sub Inspector का होता है। अगर आप इस पोस्ट पर सही से कार्य करते है तो आपका प्रमोशन हो जाता है जिससे आप Sub Inspector से Inspector बन जाते है।

Qualification

Police Officer Kaise Bane दोस्तों अब हम जानते है की पुलिस बनने के लिए आपकी Qualification क्या होनी चाहिए अगर आपको पुलिस बनना है तो आपकी Qualification कम से कम ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए। हम आपको बताना चाहेंगे की केवल आपका  ग्रेजुएशन कम्पलीट होना जरूरी है चाहे वह किसी भी सब्जेक्ट से हो। अब आप सोच रहे होंगे की हमारे कितने मार्क्स होने चाहिए हम आपको बताना चाहेंगे की ऐसा कहीं पर मेंशन नहीं किया गया है की आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए इतने मार्क्स या प्रतिशत होना जरूरी है। इसलिए दोस्तों आपका Qualification में सिर्फ ग्रेजुएशन होना जरूरी है।

Physical Requirements

देखिए,

अब हम जानेंगे की पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी Physical Requirements क्या क्या होनी चाहिए इसके लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अब बात करते है Height की तो पुलिस इंस्पेक्टर पुरुष और महिला दोनों बन सकते है इसलिए दोनों के लिए Height Requirement अलग है। अगर आप जनरल कैटागरी में आते है और आप पुरुष है तो आपकी Height 5.5 इंच होनी चाहिए अगर आप महिला है तो आपकी Height 4.11 इंच होनी चाहिए। अगर आप अन्य कैटागरी में आते है तो पुरुष की Height 5.3 इंच होनी चाहिए अगर महिला है तो आपकी Height 4.8 इंच होनी चाहिए

अब बात करते है Chest के बारे में अगर आप पुरुष है और जनरल कैटागरी में आते है तो आपकी Chest 83 Cm होनी चाहिए और अगर आप महिला है तो आपकी Chest 87 Cm होनी चाहिए। अगर अब अन्य कैटागरी की बात करे तो पुरुष के लिए 81 Cm Chest होनी चाहिए और महिला के लिए 85 Cm Chest होनी चाहिए। हम आपको यहां एक बात नोट करवाना चाहेंगे की यह Chest नार्मल पोजीशन के लिए बताई गई है। जब आप Chest को फुलायेंगे तो आपकी Chest में 5 Cm का फर्क पड़ना चाहिए।

Physical Requirement में एक चीज़ और महत्वपूर्ण है की आपको Colour Blindness की प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए मतलब की आपको कलर बिलकुल साफ़ दिखना चाहिए क्योंकि कुछ लोगों को Red और Green कलर में कन्फ्यूजन होती है। इसलिए आपके देखने की क्षमता बिलकुल परफेक्ट होनी चाहिए।

Police के लिए आवेदन 

अब हम बात करेंगे की आप पुलिस के लिए आवेदन कैसे करेंगे दोस्तों पुलिस की भर्ती रेगुलर रूप से आती रहती है इसके लिए आपको न्यूज़ को ध्यान में रखना होगा या रेगुलर अखबार को पढ़ते रहना होगा। जब पुलिस की भर्ती आती हैं तो स्टुडेंट्स बाते करते रहते है जिससे आपको इस भर्ती के बारे में पता चल जाता है। जब भी आपको पुलिस की भर्ती के बारे में पता चलता है तो आप इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी ई-मित्र की दूकान से आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के बाद इसके तीन चरण होते है अगर आपने इसके लिए अप्लाई कर दिया है तो इसके बाद आपको तीन तरह के एग्जाम देने पड़ेंगे।

  1. Written Test
  2. Physical Test
  3. Interview

Written Test: जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो उसी समय या कुछ दिनों बाद ही सुचना मिल जाएगी की आपका Written Test कब होगा इसमें आपको MCQ यानी Multiple Choice Question आएंगे जिसमे से आपको सही उत्तर को चुनना होगा। इसमें आपको हिंदी, इंग्लिश, जनरल नॉलेज, मैथ से संबंधित सवाल आएंगे और थोड़ा रीजनिंग के सवाल भी पूछे जायेंगे।

अगर पूरी तरह से जानना चाहते है की पुलिस के एग्जाम में किस तरह से सवाल आते है तो आप पिछले साल के पुलिस भर्ती के पेपर को लेकर देख सकते है की पेपर में किस तरह के सवाल पूछे जाते है किस तरह के सवाल आते है सवाल आसान आते है या मुश्किल आप पिछले पेपर देखकर यह अंदाजा लगा सकते है।

Physical Test: जब आप पहला चरण पूरा कर लेते है तो फिर आपको अगले Physical Test के बारे में बता दिया जायेगा। इसमें आपको Running करना होगा इसमें भी पुरुषो के लिए अलग होता है महिलाओं के लिए अलग होता है। जिसमे पुरुष को 25 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा और महिलाओं को 15 मिनट में 2.5 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा। अगर आप यह कर लेते है तो आपका Physical Test पूरा हो जायेगा

Interview: जब आप ऊपर के दोनों चरण को पास कर लेते है तो बात आती है तीसरे और अंतिम चरण की जिसमे आपको दिनाँक, स्थान और समय दे दिया जायेगा जिस दिन आपका Interview होगा जब आप Interview देने जायेंगे तो वहां कुछ बैठे रहेंगे जो आपसे कुछ पूछेंगे Interview का मुख्य कारण यही है की आप प्रेशर को झेल पाते है की नहीं आप अगर वहां घबराते नहीं है और उनके दौरा पूछे गए सवालों का सही व सटीक उत्तर दे देते है तो आप Interview में भी पास हो जाते है।

अगर आप इन तीनों चरणों में पास हो जाते है तो इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होगा जिसमे चेक किया जाता है की आपको कोई बीमारी तो नहीं है आपका ब्लड प्रेशर किया चेक किया जायेगा इस तरह से आपका टेस्ट होगा।

अगर यह साड़ी चीज़े आपकी सही तो आपकी जॉब फिक्स है इसके बाद आपको जॉब मिल मिल जाएगी उसके बाद आपको कुछ समय के अंतराल के बाद जोइनिंग लेटर मिल जायेगा। उसमे आपको बता दिया जायेगा की आपकी पहली जॉब कहाँ है और कब है। यही पुलिस बनने का एक पूरा प्रोसेस होता है।

Police Constable Kaise Bane

दोस्तों अगर आप सोच रहे है की मुझे पुलिस बनना है और देश की सेवा करनी है तो यह बहुत अच्छी बात पुलिस बनना हर किसी का सपना है लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है। अगर आप सोच रहे की आप 10 वीं पास करकर पुलिस बन जायेंगे तो ऐसा नहीं है आपको पुलिस बनने के लिए कम से कम 12 वीं पास करनी होगी। लेकिन दोस्तों आप 12 वीं पास करके भी सिर्फ कांस्टेबल बन सकते हो लेकिन अगर आपको अच्छी पोस्ट पर नौकरी करनी है इंस्पेक्टर बनना है तो आपको कम से कम ग्रेजुएशन कम्पलीट करना ही होगा।

लेकिन सबसे अच्छी बात यह है की आप ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते है आपने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन किया है तो आप पुलिस की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हो, हमने पहले ही बताया है की पुलिस बनना तो हर किसी का सपना होता है लेकिन पुलिस में सिलेक्शन उन्हीं का होता जिनको सारा कुछ नॉलेज होता है।

इसके लिए आपको अच्छी तैयारी करनी है हम बताते है की आपको क्या करना है सबसे पहले आपको रेगुलर अख़बार पढ़ना है। अगर आप डेली अख़बार पढ़ेंगे तो आपको करंट अफेयर्स का अच्छा नॉलेज हो जायेगा इसके बाद आपको सामान्य हिंदी, इंग्लिश, गणित, रीजनिंग में अपनी अच्छी पकड़ बनानी है। इसके लिए आपको बहुत अच्छे लेवल पर तैयारी करनी पड़ेगी अगर आप पुलिस पेपर को आसानी से क्लियर करना चाहते है तो सबसे कक्षा 10 वीं तक के सभी किताबों को अच्छे से पढ़ लेना है।

आपको इन सभी प्रकार के सवालों का रोजाना अभ्यास करना होगा अगर आप इन सभी विषयों में अच्छी पकड़ बना लेते है तो आपका सिलेक्शन बहुत ही आसानी से हो सकता है।

सैलरी

हमने यह तो जान लिया की Police Kaise Bane बात करते है एक पुलिस की सैलरी के बारे में हम आपको बताना चाहेंगे की एक Sub Inspector की प्रति माह की सैलरी 35000 रूपये होती है यह सैलरी आपकी स्टार्टिंग की होती है अगर आप धीरे धीरे अच्छा परफॉमेन्स करते है तो आप प्रमोशन हो जायेगा और आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी।

अंतिम शब्द

हमने जाना की Police Kaise Bane दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में पुलिस बनने का पूरा कम्पलीट प्रोसेस बता दिया है पुलिस बनने के लिए आपको इसी प्रोसेस को फॉलो करना होगा अगर आप इस सभी स्टेज को पार का लेते है तो आप भी एक पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते है, Mahila Police Kaise Bane दोस्तों अगर आपको हमारे दौरा बताई गयी जानकारी से सहायता मिली है तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उन्हें पुलिस इंस्पेक्टर बनने के बारे में सही जानकारी मिल सके।

Leave a Comment