प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है – इसका लाभ कैसे उठाए पूरी जानकारी

pardhanmantri awas yojna

हैलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है प्रधानमंत्री आवास योजना जिसको हमारे प्रधामंत्री जी ने शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत आपको लोन दिया जाता है। जबसे प्रधामंत्री जी ने 15 अगस्त को लाल किले पर योजना कि घोषणा की है उस समय से ही ये टॉपिक बहुत ज्यादा चर्चा में रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या इस योजना लाभ आप सब को मिल सकता है। आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है कि इस योजना का लाभ किन किन को मिल सकता है और इस योजना का लाभ कितना मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

हम जानेंगे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा यह सब हम इस पोस्ट में जानने वाले है। चलिए शुरू करते हैं  प्रधानमंत्री आवास योजना यह योजना प्रधानमंत्री जी की एक योजना है एक स्किम है। इसका मकसद है कि 2022 तक सभी के पास पक्के मकान हो जाए। इसको ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को शुरू किया।

आज हम बात करने वाले हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कौन-कौन योग्य है और कौन-कौन प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकता है। हम जानेंगे की इस योजना का लाभ उठाने के लिए किस प्रकार अप्लाई करनाहै । सबसे पहले हम यह जान लेते है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किस-किस आपको योग्यता की आवश्यकता पड़ेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता

सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि इस योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जिन्होंने पहले सरकार बैंक या प्राइवेट बैंक या किसी भी फाइनेंस कंपनी से जो RBI से रजिस्टर हे। आप उनसे होम लोन लिया हो या किसी प्रकार का भी लोन लेते हैं। अभी आप इस योजना का फायदा मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए तीन श्रेणियां

इस योजना का लाभ उठाने के लिए तीन श्रेणियां रखी गई है इस योजना के अंतर्गत आपके पास किसी भी प्रकार का कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। अगर आपने कोई नया मकान बनाया है या बनाने की सोच रहे है और उस पर लोन लेने की सोच रहे हैं। तो आपका मकान अपनी माता या पत्नी के नाम होना चाहिए। वो मकान परिवार में किसी महिला के नाम ही चाहिए तभी आप को इसका फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 श्रेणियां बनाई गई है  वह भी इनकम को देखते हुए अगर आपकी इनकम 0 से लेकर 600000 के बीच में है तो आपको कम से कम कम आपको छ लाख का लोन मिल सकता है।

प्रथम श्रेणी 

यह छ लाख का लोन आप किसी भी प्राइवेट कंपनी या सरकारी बैंक से ले सकते हैं या किसी भी फाइनेंस कंपनी से ले सकते हैं लेकिन वह कंपनी RBI से रेजिस्टर्ड होनी चाहिए। जो बैंक आरबीआई से रजिस्टर्ड होगी आप उसी से आप उसे बैंक से लोन ले सकते हैं। अब हम इसके ब्याज के बारे में जान लेते हैं। अगर आपका ब्याज का प्रतिशत 9 पर्सेंट है तो उस 9 परसेंट में से 6:5 पर्सेंट ब्याज आपको सरकार देगी इसके बाद 2.5 परसेंट याद आपको देना होगा। एक बात और इस श्रेणी के अंतर्गत आपको 2 लाख 67 हज़ार का लाभ मिल सकता है।

दितीय श्रेणी 

अगर आपकी इनकम 600000 से 1200000 के बीच में है मतलब 1 साल में आप इतना पैसा कमा लेते हैं। तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कम से कम 900000 का लोन मिल सकता है। अब हम इसके ब्याज के बारे में भी जान लेते हैं। इसमें आपके ब्याज का प्रतिशत कितना भी बनता हो उसमें से सरकार आपको चार परसेंट भुगतान कर देगी। इस श्रेणी में आपको 2 लाख और 50 हज़ार का लोन मिल सकता है।

तर्तीय श्रेणी 

तर्तीय श्रेणी  में अगर आपकी 1 वर्ष की इनकम 12 लाख से लेकर 18 रूपये है तो आपको काम से कम से कम 12 लाख रूपये का लोन मिल सकता है। आपके लोन का जो भी ब्याज बनता है उसका 3 प्रतिशत ब्याज आपको सरकार की तरफ से मिलेगा। इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते है। और इस श्रेणी में आप कम से कम 2 लाख 30 रूपये का लाभ ले सकते है।

चलिए अब जान लेते है कि आप इस लोन के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते है  जब आप किसी भी बैंक या किसी भी फाइनेंस कंपनी से लोन लेते है तो आप उनसे एक बार बात कर लीजिए कि या फिर आपको बैंक वाले खुद ही बता देंगे। कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको आपके लोन पर सब्सिडी भी मिल जाएगी।

जब आप उनको बैंक के कर्मचारी खुद ही आपकी सब्सिडी के लिए अप्लाई करवा देंगे। या फिर आपको वो सब बता देंगे कि आपको कहां जाना है और कहां से सब्सिडी के लिए आवेदन करना है। इसके साथ बैंक वाले आपको सब्सिडी में काम आने वाले सरे डॉक्यूमेंट भी दे देंगे जिससे आप सब्सिडी आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

हमने क्या जाना

दोस्तों हमने जाना कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आपको क्या क्या करना होगा और इस योजना लाभ कौन कौन उठा सकते है और किस प्रकार इसका लाभ उठाया जा सकता है। उम्मीद करते आपको हमारा लेख पसंद आया होगा और सब अच्छे से समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारी पोस्ट से कुछ सिखने को मिला है या फिर कोई सहायता हुई है तो आप हमारी पोस्ट को अपने मित्रो रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उनको भी इस योजना के बारे में पता चले।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here