मोदी सरकार का बड़ा फैसला पेट्रोल 9.50 रुपये सस्ता बड़ी राहत एलपीजी पर 200 रुपये की सब्सिडी

0
9
modi-sarkar-govt-reducing-central-excise-duty-on-petrol-by-rs-8-per-litre-and-on-diesel-by-rs-6-per-litre

Petrol Diesel Price: पिछले काफी समय से पेट्रोल-डीजल की कीमत आसमान छूती रही है। नरेंद्र मोदी सरकार ने आम लोगों की समस्या को कम करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। मोदी सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये की कटौती की है इसके अलावा  डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 6 रुपये की कटौती की है।

यह एक बहुत बड़ी राहत है केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को Tweet करके यह जानकारी दी है। निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में कहा है कि सरकार के इस फैसले से राजकोष पर प्रति वर्ष 1 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि वह उम्मीद करती हैं कि राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती करेगी। अगर राज्य सरकार इस तरह वैट में कटौती करती है तो आम आदमी को काफी राहत मिलेगी।

उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इस वर्ष भी मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये (12 सिलिंडर तक) की सब्सिडी देने का दावा है। इससे गरीब माता-बहनों को की सहायता होगी सरकार के इस फैसले से एक साल में करीब 6,100 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here