सरकारी योजना

कन्या सुमंगला योजना 15000 रूपये आवेदन करने के लिए फुल प्रोसेस

आज के पोस्ट में हम बात करने वाले है कन्या सुमंगला योजना के बारे में मित्रों कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत आपको 15000 का लाभ दिया जाएगा। आपको इस योजना के नाम से ही पता चल गया होगा की ये योजना लड़कियों के लिए है।

इस योजना के अंतर्गत जो भी लड़कियां है उनको 15000 रूपये का लाभ दिया जाता है। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने बताया है कि आपको उस लड़की की शिक्षा व स्वास्थ्य का बहुत ही अच्छी तरह से ध्यान रखना होगा तब आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

आज के इस लेख में हम आपको इस योजना के बारे में बताने वाले है कि कन्या सुमंगला योजना के लिए आपको किस प्रकार से आवेदन करना है, आवेदन के बाद आपको कब और कितने पैसे दिए जायेंगे इन सभी चीज़ों के बारे में विस्तार से जानेंगे इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े चलिए जानते है।

कन्या सुमंगला योजना

सबसे पहले हम ये जान लेते है कि इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यता होना जरुरी है

  • जिस परिवार की आय 3 लाख रूपये वर्षीय आय है वो इसके लिए आवेदन कर सकते है।
  • एक परिवार में इस योजना का लाभ सिर्फ दो लड़कियों को ही दिया जाता है।
  • परिवार में कम से कम दो बच्चे होने ही चाहिए।

दोस्तों कन्या सुमंगला योजना 1 मार्च 2019 को प्रारम्भ किया गया था इस योजना के अंतर्गत आपको कुल 6 में सारे पैसे दिए जाते है इस योजना में सरकार ऐसा सिस्टम तैयार किया है इस योजना के अंतर्गत आप जब भी इस सिस्टम को फॉलो करेंगे उस हिसाब से आपको आपका पैसा मिलता है।

इस योजना में किसी भी उम्र की लड़कियां आवेदन कर सकती है अगर कोई लड़की का नया जन्म होता है तो उसको कुल 6 चरणों में सारा पैसा दिया जाता है। इसके अलावा जिनका जन्म इस योजना के लागु होने से पहले हुआ था वो जिस उम्र के है उसमे ही आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते है।

6 चरणों में पेमेंट दिया जाता है

जैसा हमने आपको बताया है कि आपको कुल 6 चरणों में पेमेंट दिया जाता है चलिए जानते है आपको ये पेमेंट किस प्रकार से दिया जाता है।

  1. प्रथम चरण : इस चरण में बच्चे का जन्म होने पर आपको 2 हज़ार रूपये दिए जाते है।
  2. दूसरा चरण : इस चरण के अंतर्गत जब बच्चे का वर्षीय टीकाकरण हो जाता है तब आपको 1000 रूपये दिए जाते है।
  3. तीसरा चरण : जब आप बच्चे का स्कूल में दाखिला करवाते है तब आपको 2000 रूपये दिए जाते है।
  4. चतुर्थ चरण : जब आपकी बच्ची 6 वीं क्लास में पहुंच जाती है तब आपको 2000 रूपये दिए जाते है।
  5. पंचम चरण : इसके बाद आपको 3000 रूपये दिए जाते है ये पैसे आपको तब दिए जाते है जब आप बच्ची का दाखिला 9 वीं क्लास में करवाते है।
  6. षष्टम चरण : जब आपकी बच्ची 10 वीं पास कर लेती है तब आपको 5000 रूपये की धनराशि दी जाती है जिससे आप लड़की को अच्छी डिग्री करवा सके।

कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस

कन्या सुमंगला योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको mksy.up.gov.in वेबसाइट पर आ जाना है इस पर विजिट करने करने पर आपको सारी जानकारी मिल जाती है कि आपको इस योजना के लिए किस प्रकार से आवेदन करना है।

सबसे पहले आपको नागरिक सेवपोर्टल बटन पर क्लिक करना है फिर आपको एक फॉर्म मिलेगा आपको एग्री के बटन को टिक करके कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने के रेगिस्ट्रशन फॉर्म खुल जाता है।

  • इसमें आपको सबसे पहले पूछा जाता है कि आपका बालिका से संबंध क्या है।
  • इसके बाद आपको आवेदक का मोबाइल नंबर के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है।
  • आवेदक नाम के बॉक्स में आपको आपने ऊपर अगर Father सेलेक्ट किया है तो उनका नाम फील कर देना है।
  • इसके बाद आपको आवेदक के पिता के बॉक्स में उनके पिता का नाम फील कर देना है।
  • अब आपसे पूछा जाता है कि परिवार की में कुल बच्चे कितने है इस बॉक्स में आपको अपने बच्चो की संख्या डाल देनी है।
  • फिर अगले बॉक्स में आपको परिवार में कुल लड़कियों की संख्या डाल देनी है।
  • अब आपसे आवेदक का प्रकार मांगेगा की आप शहरी क्षेत्र से है या ग्रामीण क्षेत्र से आपको ये फिल कर देना है।
  • अब आपको जिला का बॉक्स मिलेगा उसमे आपको अपना जिला चुन लेना है।
  • अब आपको ग्राम पंचायत बॉक्स में आने ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको गावं के बॉक्स में अपने गावं को सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एक पासवर्ड दाल देना है।
  • इसके बाद आपको ये चुनना है की में  उत्तरप्रदेश से हूँ।
  • इसके बाद एनुअल 3 लाख इनकम पर टिक कर देना है  इसके बाद आपको एक कैप्चा फिल कर देना है।
  • इसके बाद आपको सेंड ओटीपी पर क्लिक कर देना है अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको वो ओटीपी फिल कर देना है।
  • अब आपको वेरीफाई एंड sign-up पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका रजिस्ट्रेशन successfully हो गया है और इसके साथ आपको आपका लॉग इन ID भी मिल जाता है आपको अब ये लॉग इन ID कॉपी कर लेनी है और आपको लॉगिन कर लेना है जब आप लॉगिन कर लेते है, फिर आपको इसमें बालिका संबंधी जानकारी फील कर देना है इसमें आपको माता का नाम, पिता।
  • इसके बाद आपको बैंक डिटेल्स फील करना है ये फील करते समय आपको ध्यान रखना है कि आप इसमें बालिका में माता या पिता उन्ही में से किसी एक की बैंक डिटेल्स फील करनी है। जैसा डिटेल्स आपको बैंक पासबुक में है वैसा ही आपको फील करना है।
  • आप जब बैंक डिटेल्स डाल देते है फिर आपको गो बटन पर क्लिक कर देना है, आप जैसे ही जो पर क्लिक करते है अब आपका पेमेंट डिटेल्स सक्सेस्फुल्ली फील हो गया है। अब आपको आपका पूरा डैशबोर्ड मिल जाता है

बालिका की डिटेल्स को ऐड करना

  • जब आपको बालिका की डिटेल्स को ऐड करना हो तो आप गर्ल चाइल्ड बटन पर क्लिक करना है। इसमें आपको ज्यादातर डिटेल्स फील की हुई मिलेगी अब आपको इसमें सिर्फ बालिका की डिटेल्स फील कर देनी है। फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है अब आपकी बालिका की डिटेल्स फील हो गयी है।
  • अब आपको अपने डैशबोर्ड में चले जाना है फिर आपको अप्लाई के बटन पर क्लिक कर देना है, जब आप अप्लाई के बटन पर क्लिक करते है तो आपको वो 6 चरण  दिखाए जाते है और बताया जाता है. की आप किस किस चरण के लिए अप्लाई करने के लिए योग्य है।

आप जिस भी चरण के लिए अप्लाई कर रहे है सबसे पहले आपको उसका शपथ पत्र डाउनलोड कर लेना है, फिर आपको इसका एक प्रिंट निकलवा लेना है फिर आपको इसे स्टाम्प पत्र पर प्रिंट करवाना है इसके बाद आपको इसकी नोटेरी करानी है। फिर आपको उन चरण में चले जाना है और क्लिक हियर अप्लाई पर क्लिक कर देना है।

जैसा हमने आपको उपर चरणों की योग्यता बताई आप जिस भी चरण के लिए अप्लाई करेंगे आपको इनमे उन चरणों की डिटेल्स फील कर देनी है, फिर बताये गए आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने है सब करने के बाद आपको टर्म एंड कंडीशन को टिक करके सबमिट के बटन पर ओके कर देना है | अब आपके सामने successfully का मेसेज आ जाएगा

अब इसके बाद सब वेरिफिकेसन होने के बाद आपके एकाउंट में आपका पैसा आपके बैंक2 एकाउंट में आ जाएगा।

हमने क्या सीखा

हमने जाना की कन्या सुमंगला योजना क्या है लिए आवेदन करके इसका लाभ कैसे उठाए उम्मीद करते है आपको सब अच्छे से समझ आ गया होगा आप इन्हे पढ़ कर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आप इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा पाए।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button