एजुकेशन

IPS कैसे बने – आईपीएस बनने में कितना समय लगता है

क्या आपके मन में भी ये सवाल है कि Ips Kaise Bane आप सोच रहे होंगे कि अगर हम आईपीएस की तैयारी करते है तो हमें आईपीएस बनने में कितना समय लग सकता है। आज के इस लेख में हम इसी टॉपिक के बारे में चर्चा करेंगे कि अगर आप आईपीएस बनना चाहते है। तो आपको आईपीएस ऑफिसर बनने में कितना समय लग सकता है।

जब भी स्टुडेंट्स अपने कैरियर के बारे में सोचते है तो बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में ऐसे बहुत से सवाल होते है जिनका जवाब उनको नहीं मिल पाता है।

IPS Banne Me Kitna Time Lagta Hai इसके बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। इसके अलावा हम और भी कुछ महत्वपूर्ण बातो के बारे में चर्चा करेंगे। चलिए सबसे पहले जानते है की आईपीएस ऑफिसर कैसे बनते है।

Ips Kaise Bane

अब बात आती है कि आईपीएस कैसे बने इसमें कितना समय लगता है। देखिए आईपीएस बनने के लिए पहले आपको ग्रेजुएशन तक तो अपनी पढ़ाई पूरी करनी ही है। ग्रेजुएशन में 4 साल 5 साल का समय लग जाता है। ये समय अलग अलग विषयों में अलग अलग होता है। ग्रेजुएशन पूरा करने में 4 से 5 वर्ष लग जाते है। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको आईपीएस की तैयारी करनी होती है। जैसा कि आप अपने आस पास देखते ही होंगे कुछ विधार्थी 2 या 3 साल तैयारी करके आईपीएस ऑफिसर बन जाते है। तो कुछ स्टूडेंट्स को इसमें ज्यादा समय लग जाता है।

कुछ लोग बहुत लम्बे समय तक आईपीएस की तयारी करते है। लेकिन वो आईपीएस का पेपर पास नहीं कर पाते है। इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि वो सही तरीके से तैयारी ना कर रहे हो।

Ips Officer Kaise Bane ये आपकी तैयारी पर भी निर्भर करता है आईपीएस बनना थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं, इसलिए आपको बहुत ज्यादा तैयारी करनी पड़ती है। आईपीएस बनने के लिए बहुत आपको ज्यादा मेहनत करनी होती है। रात में जागकर पढ़ना पड़ता है देखा जाए जो स्टूडेंट्स ज्यादा मेहनत करके तैयारी करेंगे उन्ही स्टूडेंट्स का आईपीएस में सेलेक्शन होगा और वही विधार्थी आईपीएस बनेंगे। अगर आप भी बहुत अच्छी तैयारी करते है तो हो सकता है आपका सेलेक्शन पहली बार में ही जाए। बहुत सारे स्टूडेंट्स अच्छी मेहनत व तैयारी करके पहली बार में ही पास हो जाते है और आईपीएस ऑफिसर बन जाते है।

IPS बनने में कितना समय लगता है

जो लोग आईपीएस बनना चाहते है उनको ये मालूम नहीं होता है की आईपीएस बनने में कितना समय लगता है इससे पहले हमें ये जानना जरूरी है कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए हमें कहां तक पढ़ाई करनी होती है। आईपीएस बनने के लिए आपको 12 वीं के बाद अपना ग्रेजुएशन पूरा करना होता है आप ग्रेजुएशन किसी भी विषय से कर सकते है। आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आईपीएस की वेकेंसी आने पर आप आवेदन कर सकते है अगर ग्रेजुएशन में आपका अंतिम वर्ष है फिर भी आप आईपीएस फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े :

जम्मू-कश्मीर – धारा 370 और 35A क्या है

MI Kis Desh Ki Company Hai
Duniya Ka Sabse Amir Aadmi
भानगढ़ किल्ले के दिलचस्प रहस्य – Bhangarh Fort Story In Hindi

अब कुछ स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल भी आ रहा होगा कि आईपीएस बनने के लिए 10 वीं और 12 वीं में कितने परेसेन्ट मार्क्स होने चाहिए। हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप आईपीएस बनना चाहते है ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपके इतने परेसेन्ट मार्क्स होना जरूरी है। अगर आप 10 वीं 12 वीं और ग्रेजुएशन में पास हो जाते है तो आप आईपीएस बनने के लिए फॉर्म का आवेदन कर सकते है।

आप ग्रेजुएशन पास करके आईपीएस बनने के लिए आवेदन तो कर सकते है लेकिन आईपीएस वैकेंसी की परीक्षा के लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी। आप आईपीएस वैकेंसी में अच्छे मार्क्स के पास होते है तभी आपका आईपीएस में सेलेक्शन होगा।

IPS बनने में कितना Time लग सकता है

आपका सेलेक्शन आपकी मेहनत पर निर्भर करता है अगर आप शुरू से ही आईपीएस के लिए अच्छी तैयारी कर रहे है तो आपका आईपीएस में सेलेक्शन जरूर होगा। जब आप अच्छी मेहनत करके आईपीएस में सेलेक्ट हो जाते हैं तो आप बाद में आपकी ट्रेंनिग होगी और फिर आप आईपीएस ऑफिसर बन जाओगे। अगर आपकी तयारी अच्छी नहीं है तो आपको इसमें बहुत ज्यादा समय भी लग सकता है। IPS Banne Me Kitna Time Lagta Hai ये पूरा आपकी मेहनत और तैयारी पर निर्भर करता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करते आपको हमारी पोस्ट Ips Officer Kaise Bane में आपको अपने सवालों का जवाब मिल गया होगा। आशा करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी और आपको इस पोस्ट से जरूर कुछ सिखने को मिला होगा। आप इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उनको भी इसके बारे में पता चल सके।

धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button