टेक्नोलॉजी

Google Meet ने अपडेट किया नया फीचर ‘Raise Hand’, मीटिंग के दौरान हाथ खड़ा कर सकते हैं

Google Meet में अपडेट हुआ नया फीचर जिसका नाम है ‘Raise Hand’. इस फीचर से आप Google Meet में मीटिंग के दौरान अपना हाथ खड़ा कर सकते है.

मित्रो आज हम फिर से आपके सामने लेके आ गए है नयी जानकारी Google Meet में अपडेट हुआ नया फीचर जिसका नाम है ‘Raise Hand’. इस फीचर से आप Google Meet में मीटिंग के दौरान अपना हाथ खड़ा कर सकते है और अपने सवालों की चर्चा कर सकते है।

Google Meet के इस नए फीचर Raise Hand की मदद से मीटिंग के सभी सदस्य अपना हाथ खड़ा करके अपना सवाल पूछ सकेंगे इसमें अगर मीटिंग ओनर किसी व्यक्ति का हाथ नीचे करना चाहता है। तो वो भी आसानी से कर सकता है. Google Meet में Raise Hand का बटन स्क्रीन के नीचे देखने को मिलेगा जिसे दबाके आप अपना सवाल पूछ सकते है। मीटिंग ओनर को सभी Raise Hand क्रम से नज़र आएंगे जिससे मीटिंग ओनर सभी के सवालों का जवाब दे सकेगा।

Google Meet में मीटिंग के दौरान कोई भी अगर अपना हाथ खड़ा करेगा तो इसकी सुचना मीटिंग के सभी सदस्यों को जाएगी. जो भी सदस्य ‘Raise Hand’ करेगा वो हाथ सभी सदस्य देख सकेंगे।

Full Form Of Op

Whatsapp के नए फीचर्स 2021 – कैसे इस्तेमाल करे पूरी जानकरी

Google Meet के इस नए अपडेट से मीटिंग करना और भी आसान हो गया है इससे जो भी विधार्थी या कोई ग्रुप में मीटिंग करते है। वो अपने सवाल को बेझिझक मीटिंग के दौरान ही पूछ सकेंगे उम्मीद करते है आपको Google Meet  का ये नया अपडेट पसंद आया होगा।

जिन लोगों को Google Meet के बारे में नहीं पता है वो इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े अब हम जानेंगे कि Google Meet क्या है, इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है कैसे किया जाता है और इसके क्या फायदे है चलिए जानते है।

Google Meet Kya Hai

Meet का मतलब होता है मीटिंग गूगल मीट एक वीडियो कॉलिंग ऐप जिसमें 250 लोग एक साथ वीडियो कॉल पर मीटिंग कर सकते हैं। इस मीटिंग में ग्रुप में मीटिंग व लोग अपने बिजनेस की प्रेजेंटेशन भी दे सकते हैं और गूगल मीट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में ही बहुत आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

दोस्तों पहले गूगल मीट को इस्तेमाल करने के लिए इसकी मेंबरशिप लेनी होती थी, लेकिन अब इसकी सबसे खास बात यह है कि अब गूगल मीट को सभी फ्री उपयोग कर सकते हैं। अब आप फ्री में गूगल मीट का उपयोग करके मोबाइल या कंप्यूटर मै मीटिंग कर सकते हैं।

Google Meet के फायदे

आप इस Google Meet को एजुकेशन पर्पज के लिए आसानी से उपयोग कर सकते हैं। गूगल मीट का इस्तेमाल करके विधार्थी ऑनलाइन स्टडी या बिज़नेस मैन अपने बिजनेस की प्रेजेंटेशन दे सकते हैं। इससे सबसे अच्छा फायदा ये हैं की आपको अपने किसी प्रकार भी प्रकार की प्रेजेंटेशन ऑनलाइन घर बैठे दे सकते है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि गूगल मीट का उपयोग कैसे किया जाता है और इसे आप अपने बिजनेस के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं चलिए जानते हैं।

Google Meet का उपयोग कैसे करे

Google Meet का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से Google Meet एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेना है और फिर इसे ओपन करना है।

ओपन करने पर आपको एक कंटिन्यू का बटन दिखेगा आपको उस बटन पर क्लिक कर लेना है। इसके बाद ये आपसे कुछ Permission मांगेगा आपको ये सब परमिशन को Allow कर देना है। फिर इसके बाद आपको इसमें अपने किसी भी एक Gmail एकाउंट से Log In या SignUp कर लेना है।

Google Meet के ऑप्शन

इसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन होंगे आप अपने हिसाब से इनका इस्तेमाल कर सकते है हम आपको मीटिंग के ऑप्शन के बारे में बात करेंगे। आपको एक New Meeting और एक Meeting Code का ऑप्शन होगा आप Meeting Code पर क्लिक करके उसमे Meeting ID डालके किसी भी मीटिंग को जॉइन कर सकते है। अब आप सोच रहे होंगे कि मीटिंग कोड कहाँ से आएगा जो न्यू मीटिंग करेगा वो आपको मीटिंग कोड प्रोवाइड करेगा जिसकी मदद से आप उस मीटिंग को जॉइन कर सकते है।

अगर आप खुद कोई न्यू मीटिंग कक्रिएट करके अपनी प्रेजेंटेशन पेश करना चाहते है तो आपको New Meeting पर क्लिक करना है। इसे क्लिक करने के बाद आसानी से एक मीटिंग क्रिएट हो जाएगी और इससे आपको एक लिंक मिल जाएगा। आप इस लिंक को आसानी से शेयर कर सकते है आप जिसे भी अपना मीटिंग लिंक शेयर करेंगे वो उस लिंक से आपकी मीटिंग को जॉइन कर सकता है।

Google Meet ज्वाइन करने के ऑप्शन

जब भी कोई आपके मीटिंग लिंक को ओपन करेगा तो वो सीधा Google Meet पर redirect हो जाएगा फिर उसके सामने दो ऑप्शन आएंगे, Ask To Join और Present अगर कोई आपकी मीटिंग को जॉइन करना चाहता है। तो वो Ask To Join पर क्लिक करेगा फिर आपको उसको जॉइन करने के लिए परमिशन देनी होगी जैसी ही आप Permission देते हैं फिर वो आपकी मीटिंग को जॉइन कर लेगा।

लेकिन अगर किसी को कोई प्रेजेंटेशन देनी होगी तो वो Present पर क्लिक करेगा और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेगा। फिर जिसने मीटिंग क्रिएट की है उसके सामने आपको उसे परमिशन देके Admin करना है फिर उसके सामने Start Now का बटन आएगा। वो उस बटन पर क्लिक करके अपनी प्रेजेंटेशन आसानी से दे सकते है ये जो प्रेजेंटेशन देगा आप इसे अपने मोबाइल से देख सकते है।

इसके साथ ही जितने भी लोग इस मीटिंग को जॉइन करते है वो सभी एक साथ उस प्रेजेंटेशन को देख पाएंगे इसमें आपको सभी मीटिंग में जॉइन सदस्यों की लिस्ट मिलेगी। आप जिसे चाहे उस मीटिंग से बाहर कर सकते है आपको इसमें चैट का ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप मीटिंग के सदस्यों से चैट भी कर सकते है।

हमने क्या जाना

मित्रों हमने जाना की आप Google Meet के नए अपडेट फीचर ‘Raise Hand’, की सहायता से मीटिंग के दौरान हाथ खड़ा कर सकते हैं। और अपना सवाल जवाब कर सकते है इसके साथ ही हमने जाना कि Google Meet Kya Hai, Google का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

उम्मीद करते है आपको Google Meet Kya Hai अच्छे से समझ आ गया होगा और अब आप Google Meet का इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे। आपको Google Meet को उपयोग करने में कोई भी दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हम आपके कमेंट का जवाब जरुर देंगे।

धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button