Google का मतलब क्या होता है – Google Ka Matlab Kya Hota Hai

0
87
google ka matlab kya hota hai

दोस्तों आज के इस इंटरनेट के जमाने में Google को कौन नहीं जानता है Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है जहां पर आप कुछ भी सर्च करेंगे तो आपको वहां पर आपके सवाल से संबंधित कुछ ना कुछ जानकारी अवश्य मिल जाएगी। Google के बहुत सारे प्रोडक्ट है इनके जो भी प्रोडक्ट है वह सभी ऑनलाइन काम करते है। Google ने ऑनलाइन इंडस्टरी पर अपना राज जमा रखा है। फिर भी आज के समय में कुछ लोग नहीं जानते है की google se kya hota hai यह कैसे काम करता है। Google के क्या फायदे है। हम Google का इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

आज हम इस पोस्ट में आपके सभी सवाल google ka matlab kya hota hai गूगल कैसे वर्क करता है। Google आपके लिए कैसे सहायक हो सकता है। Google वर्ल्ड की बहुत बड़ी Technology कम्पनी है। जिस पर प्रतिदिन लाखो करोड़ो लोग कुछ ना कुछ सवाल पूछते है और अपनी सवालों के उत्तर भी पाते है। अगर सीधी बात की जाए तो Google के बिना इंटरनेट पर कुछ है भी नहीं। क्योंकि दोस्तों Youtube भी गूगल का ही प्रोडक्ट है जिस पर सबसे ज्यादा टाइम बिताते है। Google Search Engine भी गूगल का ही प्रोडक्ट है जिस पर आप हर रोज कुछ ना कुछ सर्च करते रहते है। फिर सोचिये अगर Google ही नहीं रहेगा तो आप इंटरनेट पर क्या करेंगे।

Raed Also

ATM से पैसे कैसे निकाले

PUBG गेम किस देश का है

google kya hai

google ka matlab kya hota hai दोस्तों हम आपको फिर से बताना चाहेंगे की Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। जहां पर आप कुछ भी सर्च करते है तो Google अपने सिस्टम का इस्तेमाल करके आपके दौरा सर्च किये गए सवाल सटीक से सटीक जवाब देने की कोशिश करता है। Google आपको आपके सवाल का Text, Video, Image अलग अलग फॉर्मेट में उत्तर देता है। जिससे आपको आपके सवाल का सही और सटीक जवाब मिल पाता है।

दुनिया में गूगल के अलावा भी कहीं और Search Engine है लेकिन 80 प्रतिशत लोग Google का ही इस्तेमाल करते है क्योंकि Google ही एक मात्र ऑनलाइन संसाधन है जिसके दौरा आप अपने सवाल का सटीक जवाब पा सकते है। आपको Google के सर्च इंजन का इंटरफ़ेस भी बहती ही सिंपल देखने को मिलता है जिससे आप आसानी से इसको समझ सकते है। बस यही कारण है की आज गूगल दुनिया में इतना लोकप्रिय बन चुका है।

दोस्तों यह तो Google का बस एक प्रोडक्ट है लेकिन आप नहीं जानते है की Google के और भी बहुत सारे प्रोडक्ट है जो सभी ऑनलाइन काम करते है और सभी प्रोडक्ट बहुत ही सक्सेसफुल भी है जैसे YouTube, Gmail, Cloud Computing, Drive, Google Ads, Analytics ऐसे और भी कई सारे Google के प्रोडक्ट है जो आज के समय में बहुत तेजी से ग्रो हो रहे है। आप सोच रहे होंगे की अगर Google के इतने सक्सेसफुल प्रोडक्ट है तो गूगल कितना पैसा कमाता होगा हम आपको बताना चाहते है की गूगल एक दिन में 1 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा पैसा कमाता होगा।

Google का फुल फॉर्म क्या है 

अब हम आपके बताते है की गूगल का फुल फॉर्म क्या है चलिए जानते है

G=Global

O=Organization of

O=Oriented

G=Group

L=Language of

E=Earth

Google का इतिहास 

हमने जाना की google kya hota hai गूगल आज के समय में इतना पॉपुलर हो गया है की सभी लोग गूगल के इतिहास के बारे में जानना चाहते है चलिए दोस्तों एक नज़र गूगल के इतिहास पर भी डाल लेते है।

दोस्तों अगर बात की जाये की गूगल की शुरुआत कैसे हुई थी तो हम आपको बताना चाहेंगे की गूगल शुरुआत सन 1996 से हुई थी गूगल को Larry Page और Sergey Brain ने मिलकर बनाया था इन्होने गूगल को मैनली Search Engine ही बनाया था जिसमे से लोग कुछ भी सर्च करे तो उनको वह जानकारी मिल सके। Google.com एक डोमेन है जिसे Larry Page और Sergey Brain ने 14 सितम्बर 1997 में रजिस्टर किया था। फिर इन दोनों ने मिलकर गूगल की स्थापना की थी। हम आपको बताना चाहेंगे की गूगल शब्द Googol से लिया गया है लेकिन Larry Page और Sergey Brain ने गलती से इसे Google लिख दिया था। जिसके चलते इसका नाम भी Google पड़ गया।

इसके बाद गूगल ने धीरे धीरे अपने प्रोडक्ट्स को लॉन्च करना शुरू किया सबसे पहले 1998 में गूगल ने अपना पहला डूडल बनाया इसके बाद Google ने 2000 में विज्ञापन चलाने के लिए और विज्ञापन से पैसा कमाने के लिए दो प्रोडक्ट बनाये Google Ads और Google Adsense उसके 2004 में बाद जीमेल बनाया।

Google Adsense : Google Adsense गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट या Youtube चैनल पर या किसी एप्लीकेशन पर विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकते है।

Google Ads : यह प्रोडक्ट गूगल ने आपके बिजनेस को जल्द से जल्द ग्रो करने के लिए बनाया है जिससे आप जब चाहे गूगल को पैसा देकर अपने बिजनेस का विज्ञापन कर सकते है।

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्टgoogle ka matlab kya hota hai पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी है तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करे जिससे लोगो को इसके बारी में जानकारी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here