सरकारी योजना

Indane LPG Subsidy – Online सब्सिडी कैसे चेक करे

हैल्लो दोस्तों आज हम फिर से एक महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करने वाले है कोरोना और लॉक डाउन के चलते कुकिंग गैस की कीमत बहुत बढ़ चुकी है जिसकी वजह से आम आदमी को गैस सिलेंडर खरीदने में बहुत मुश्किल होती है। सरकार आम आदमी पर इतना बोझ नहीं डालना चाहती है इसलिए सरकार ऐसी स्थति को देखते हुए इसलिए सरकार जनता को गैस सब्सिडी की सुविधा देती है। जिन लोगों की वार्षिक इनकम 10 लाख से कम है उन्हीं लोगों को इण्डेन गैस सब्सिडी का मुहैया दिया जा रहा है। हम आपको बताना चाहेंगे की ये इनकम पति और पत्नी की एक साथ जोड़ी जाती है।

Gas Subsidy Kaise Check Kare अब हम आपको बताने वाले है की आप घर बैठर ऑनलाइन अप्पने गैस की सब्सिडी कैसे चेक कर सकते है आप इस तरीके से देख पाएंगे की आपकी इण्डेन गैस की सब्सिडी आ रही है या नहीं अगर आप गैस सब्सिडी के लिए एलिजिबल है और आपकी गैस सब्सिडी नहीं आ रही है तो आप शिकायत भी कर सकते है।

Online सब्सिडी कैसे चेक करे

अपनी सब्सिडी चेक करने के लिए आपको इण्डेन की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है इसके बाद आपको एक LPG के बटन यानि गैस के आइकॉन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा उस बॉक्स में Subsidy Status लिखना है। ये लिखने के बाद आपको निचे proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने एक मेन्यु ओपन हो जाएगा जिसमे आपको Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको Sub Category का ऑप्शन नज़र आएगा Sub Category में आपको Subsidy Not Received के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब इसके बाद आपके सामने के नया पेज ओपन होगा अब आपको अपनी LPG ID डालनी है। आपको यहां पर नंबर डालने का भी ऑप्शन मिलता है , ID डालने के बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करे। अगर आपको अपनी LPG ID नहीं पता है तो अगर आपको अपनी LPG ID नहीं पता है तो आपको Know Your LPG ID के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको यहां पर अपनी कुछ जानकरी फील करनी होगी। पहले बॉक्स में आपको अपने राज्य का चयन करना चयन करना है, इसके बाद अपना जिला और इसके बाद डिस्टीब्यूटर का नाम का चयन कर लेना है। अंतिम बॉक्स में आपको अपना कॉस्टमर नंबर डालना हैये आपको अपनी गैस कनेक्शन पासबुक पर लिखा हुआ मिल जायेगा।

इसके बाद आपको Find के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने LPG ID आ जाएगी अब आपको एक कैप्चा फील करना हैं अब Submit के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने सारी डिटेल्स आ जाएगी की आपने कब कितने गैस सिलेंडर लिए है और उसमे सब्सिडी अमाउंट था। अगर आपको पेमेंट नहीं मिला है तो आपको जो पेमेंट नहीं मिला है उसको सेलेक्ट कर लेना है।

https://www.youtube.com/watch?v=Apy3ibEwOXk

अगर आपको टेबल में सब्सिडी अमाउंट Show नहीं होता है तो इसके लिए नीचे एक बॉक्स मिलेगा आपको उस बॉक्स में आप अपनी शिकायत लिखकर Submit बटन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपकी समस्या को हल किया जाएगा इस तरीके से आप Check कर पाएंगे की आपकी गैस सब्सिडी आ रहे या नहीं आ रही है। अगर आपकी गैस सब्सिडी नहीं आ रही है तो यहीं से शिकायत भी कर सकते है।

गैस सब्सिडी कैसे चेक करे ?

गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपको इण्डेन की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है और अपनी जानकरी वहां पर फील करके Submit कर देना है।

गैस सब्सिडी कितनी आ रही है ?

वर्तमान में गैस सब्सिडी 312.48 रूपये आ रही है।

गैस सब्सिडी नहीं आ रही है क्या करे ?

अगर आपकी गैस सब्सिडी नहीं आ रही है तो आप इण्डेन की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके शिकायत कर सकते है।

Conclusion

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Ujjwala Gas subsidy kaise check karen से महत्पूर्ण जानकरी मिली होगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस सुविधा का फायदा उठा सके।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button