टॉप न्यूज़

दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी कौन है – Duniya Ka Sabse Amir Aadami

दोस्तों दुनिया में जनसंख्या तो अरबो लोगो की है लेकिन इस अरबो की जनसंख्या में से अरबपति गिने चुने लोग ही है। Duniya Ka Sabse Amir Aadmi बनने के लिए, इन्होने लोगों की जरुरत को समझकर अपने टैलेंट से उसको पूरा करके दुनिया के सबसे आदमी बने है। इन सभी लोगो की गिनती बिलियनर में होती है। दोस्तों बिलियनर उस इंसान या व्यक्ति को कहा जाता है जिसके पास कुल सम्पति 1 अरब डॉलर होती है। इन लोगो ने अपना बिजनेस लोगो की जरूरत को समझकर स्टार्ट किया था। जिससे आज ये बिलियनर बने है।

Duniya Ka Sabse Amir Aadami

अगर आप भी जानना चाहते है की Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। हम आपको टॉप बिलियनर की लिस्ट बताने वाले है जो दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। इसके साथ ही हम आपको इनके बिजनेस के बारे में भी बताएंगे जिससे आप लोग भी प्रभावित हो पाए ।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है

Duniya Ka sabse Amir Insan दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर अमेज़न के फाउंडर जेफ्फ बेज़ोस है। जेफ्फ बेज़ोस ने अपनी मेहनत से सबको पीछे छोड़ 2021 की अमीरो की लिस्ट में नंबर 1 पोजीशन हासिल कर ली है। जेफ्फ बेज़ोस ने पहले कई कम्पनियो में काम किया इसके बाद इन्होने अपना ऑनलाइन बुक स्टोर ओपन किया।जिसमे पहले ये बुक्स सेल्ल करते थे धीरे धीरे इनका बिजनेस ग्रो हुआ। जिससे उनकी लाइफ ही चेंज हो गयी। अगर जेफ्फ बेज़ोस की कुल सम्पति की बात करे तो इनकी टोटल नेट वर्थ 187 बिलियन डॉलर

Jeff Bezos

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

दुनिया के सबसे अमीर आदमी Jeff Bezos है जो Amazon कंपनी के मालिक है जेफ्फ बेज़ोस ने वर्ष 1994 में एक गैरिज को छोड़कर अमेज़न कंपनी को स्टार्ट किया था। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे की amazon की वेबसाइट उसके 2 साल बाद बनाई गयी थी। जिसकी मदद से जेफ्फ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। Amazon दुनिया की सबसे बड़ी प्रोडक्ट सेल्लिंग कंपनी है Jeff Bezos की कुल Net Worth 199 बिलियन डॉलर है। हैरान करने वाली बात अमेज़न की 1 मिनट की इनकम 60 रूपये से भी ज्यादा है। हाल ही में लॉक डाउन के चलते ज्यादातर बिजनेस मैन को भारी नुकसान हुआ है। लेकिन लॉक डाउन के चलते जेफ्फ बेज़ोस का बिजनेस तेजी से ग्रो हुआ है। जिससे 2021 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में जेफ्फ बेज़ोस का नाम पहले नंबर पर आ गया है। duniya ke sabse amir insan की लिस्ट में Jeff Bezos सबसे पहले इंसान है।

Bernard Arnault

Bernard Arnault का जन्म एक बिजनेसमैन परिवार में 5 मार्च 1950 को हुआ था Bernard Arnault  का नाम तब सबके सामने आया जब उनकी Net Worth 20 जून 2019 को बिल गेट्स की Net Worth से भी ज्यादा हो गई थी। इसके बाद अब दुनिया के सबसे अमीर इंसानो कि सूची में 4 वे नंबर पर बर्नार्ड अर्नोल्ट का नाम आता है। बर्नार्ड अर्नोल्ट LMVH के Chief Executive है। बर्नार्ड अर्नोल्ट कि कुल सम्पति कि बात करे तो इनकी टोटल आय 190 बिलियन डॉलर है।

एलन मस्क

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

Elon Musk को 21 वीं सदी का सबसे बड़ा क्रन्तिकारी भी कहा जाता है इनका जन्म 28 जून 1971 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था इनके बाद अब Duniya Ka Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में दूसरे नंबर पर एलन मस्क का नाम आता है। एलन मस्क Tesla Inc के CO – Founder है। दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे की एलन मस्क ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया सबसे अमीर इंसानो में 2 नंबर पोजीशन हासिल कर ली है। एलन मस्क की कुल नेट वर्थ की बात करे एलन मस्क की टोटल नेट वर्थ 168 बिलियन डॉलर है।

Mi Kis Desh Ki Company Hai

 

बिल गेट्स

Duniya Ka Sabse Bada Amir Aadmi

इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 अमेरिका में हुआ था दुनिया के सबसे अमीर इंसानो की लिस्ट में 3 नंबर पर बिल गेट्स का नाम आता है। बिल गेट्स को तो हर कोई जानता है, क्योंकि एक समय बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे। जैसा की ज्यादतर लोग जानते ही है की बिल गेट्स Microsoft के CO – Founder है। बिल गेट्स की टोटल नेट वर्थ की बात करे तो इनकी टोटल नेट वर्थ 131 बिलियन डॉलर।

मार्क जुकरबर्ग

mark zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के New York सिटी में हुआ था mark zuckerberg बचपन से ही बहुत बुद्धिमान थे इन्होने अपने कॉलेज टाइम में ही काफी सॉफ्टवेयर बनाये थे जो काफी पॉपुलर नहीं हुए थे। लेकिन इन्होने इसके बाद Facebook नाम की एक Application बनाई थी जो सिर्फ कॉलेज के स्टूडेंट्स ही इस्तेमाल करते थे। फिर फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म बन गया हम आपको बताना चाहेंगे की Facebook की एक मिनट की इनकम 30 लाख रूपये से भी ज्यादा है।  दुनिया के सबसे अमीर इंसानो कि सूची में 5 वे नंबर पर मार्क जुकरबर्ग हम आपको बताना चाहेंगे कि मार्क जुकरबर्ग Facebook ke CO – Fonder है। मार्क जुकरबर्ग कि टोटल नेट वर्थ है 125 बिलियन डॉलर है।

वारेन बफेट

दुनिया के सबसे अमीर इंसानो कि सूची में 6 वे नम्बर पर वारेन बफेट नाम आता है। वारेन बफेट Berkshire Hathway के Chairman है व वर्तमान समय में Berkshire Hathway कंपनी के CEO और सबसे बड़े शेयर होल्डर है ये कंपनी पूरी दुनिया में शेयर Sell और Buy का काम करती है।  वारेन बफेट कि टोटल नेट वर्थ कि बात करे तो इनकी टोटल Net Worth 101 बिलियन डॉलर है। इनको अपने इन्वेस्टमेंट के बेहतरीन नॉलेज की वजह से शेयर मार्किट के भगवान भी कहा जाता है।  इसके साथ ही वारेन बफेट सबसे ज्यादा अपना पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करते है और वहां से प्रॉफिट कमाते है।

Larry Page

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में अब 7 वे नंबर पर लेरी पेज का नाम आता है। ये sergey brin के दोस्त है जो Alphabet कंपनी के CEO है। Alphabet गूगल की ही एक ब्रांच कंपनी है जो Google के अंडर ही काम करती है लेरी पेज को तो सभी लोग जानते है। लेरी पेज Google के Co – Founder है। जैसा कि आप सब जानते ही है कि अभी के समय में लोग किसी भी प्रॉब्लम का सलूशन ढूंढने के लिए सबसे पहले Google में ही जाते है। आज के समय में गूगल सभी समस्याओं का समाधान प्रोवाइड करता है। अगर लेरी पेज कि कुल आया यानी टोटल नेट वर्थ कि बात करे तो लेरी पेज कि कुल नेट वर्थ 106 बिलियन डॉलर।

Larry Ellison

इनका जन्म 17 अगस्त 1944 में अमेरिका के मैक्सिको सिटी में हुआ था इनका बचपन बहुत ही दुख के साथ गुजरा था। इनको 9 साल की उम्र में ही इनकी माँ ने अपनी बहन को गोद दे दिया था जिसके बाद 46 साल तक वह अपनी माँ से नहीं मिले थे। इसी के चलते वह कैलोफोरिआ चले गए थे जहां इन्होने 2000 डॉलर इन्वेस्ट करकर एक सॉफ्टवेयर डेवेलपर लैब खोलकर कई सॉफ्टवेयर बनाये वर्तमान समय में Larry Ellison “ORACLE” कंपनी के मालिक है जो आज के समय में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है। दुनिया का सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में आठवे स्थान पर लेरी एलिंसन का नाम आता है। एलिंसन कि कुल सम्पति कि बात कि जाए तो इनकी कुल सम्पति 102 बिलियन डॉलर है।

स्टीव बॉल्म

हमारे दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में 9 वे स्थान पर स्टीव बॉल्मर का नाम आता है। स्टीव बॉल्मर Microsoft CEO है। अगर स्टीव बॉल्मर कि टोटल नेट वर्थ कि बात करे तो इनकी टोटल नेट वर्थ है। 79.1 बिलियन डॉलर। इसके साथ ही स्टीव बॉल्मर ने अपनी बास्केट बॉल टीम भी बनाई है। स्टीव बॉल्मर ने ये टीम 2014 में 2 बिलियन डॉलर में खरीदी थी।

सर्जी ब्रिन

इनका जन्म 21 अगस्त 1973 में अमेरिका में हुआ था इन्होने अपने दोस्त larry page के साथ मिलकर एक कार गेर्रिज को छोड़कर Google को बनाया जिसमे  वर्तमान समय में सारी दुनिया समायी हुई है जैसा की हम सब जानते है की आज के समय में Google के बिना तो कुछ सम्भव ही नहीं है। इसके बाद दुनिया का सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में दसवे नंबर पर सर्जी ब्रिन का नाम आता है। सर्जी ब्रिन Google CO Founder है। सर्जी ब्रिन की नेट वर्थ मतलब इनकी कुल सम्पति के बारे में बात करे तो इनकी कुल नेट वर्थ 102 .4 बिलियन डॉलर जो की आप जानते ही है। कि ये कितना बड़ा अमाउंट है। 

Francoise Bettencourt

अब हमारी लिस्ट में आते है Francoise Bettencourt जिनकी आज के समय कुल Net Worth है 88.4 बिलियन डॉलर इनका जन्म 10 जुलाई 1953 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था। Francoise Bettencourt Loreal कंपनी की मालिक है जो आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी कॉस्टमेटिक प्रोडक्ट निर्माता कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना Francoise Bettencourt के दादाजी ने की थी जिसकी वजह से Francoise Bettencourt दुनिया की सबसे आमिर महिला है।

लेकिन दोस्तों दुनिया मे कोई भी sabse amir insan व्यक्ति कितना भी अमीर क्यों ना हो जाए लेकिन रतन टाटा से अमीर कोई नहीं हो सकता क्योंकि वो अपनी कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा दान कर देते है। गरीबो की मदद करना, आर्मी की मदद करना, देश की मदद करना जो रतन टाटा बिलकुल फ्री में करते है।

हमने क्या जाना

हमने जाना की Duniya Ka Sabse Bada Amir Insan उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी दोस्तोंहमने चर्चा की दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है। आशा करते है आपको हमारी पोस्ट duniya ka sabse amir insan kaun hai पसंद आई होगी। आप भी इनके बारे में जानकर इंस्पायर हुए होंगे और आप भी इनकी तरह मेहनत करके कुछ करके दिखायेंगे। अगर आपको हमारे दौरा दी गई जानकारी world ka sabse amir insan kaun hai पसंद आयी है तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से लोगो तक शेयर करे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इंस्पायर हो सके।

धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button