Dancer कैसे बने डांस में कैरियर कैसे बनाए पूरी जानकारी

dance banane ka tarika

हैलो दोस्तों क्या आप एक डांसर बनना चाहते है तो आज हम आपके लिए लेके आ गए बहुत महत्पूर्ण टिप्स आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है। की आप एक बहुत अच्छे डांसर कैसे बन सकते है। डांसर गाने को रियल में महसूस करके डांस करता है बहुत सारे डांस है जिन्हे आप सीखकर उनमे मास्टरी हासिल कर सकते है।

डांस में आपको किसी गाने के लिए प्रॉपर स्टेप्स सिखाये जाते है लेकिन इसके साथ आपको अपने डांस स्टेप्स भी आने चाहिए जिसके लिए आपको डांस सीखना पड़ता है। दोस्तों डांस एक खेल है डांसर बनने के लिए हमें बहुत सारी प्रैक्टिस और हार्ड वर्क करना होता है. आप कहीं से भी आये हो आपका बैकग्राउंड कैसा भी हो अगर आपमें टैलेंट है, कॉन्फिडेंस है, पैशन्स है और कुछ कर दिखाने का जज्बा है तो आप कुछ भी सिख सकते है और कुछ भी कर सकते है।

आप शुरुआत में किसी भी चीज़ में माहिर नहीं हो सकते है अगर आप इसे सिखने के लिए समय देते है प्रैक्टिस करते है तो ये मुश्किल नहीं हैं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की अगर आपका सपना डांसर बनना है तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है। तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

डांसर कैसे बने

चलिए अब हम जानते है कि डांसर बनने के लिए आपको किन किन बातो ध्यान रखना पड़ता है और क्या क्या करना होता है। आप सबसे पहले अपने आप से ये पका डिसीज़न करे आप डांसर ही बनना चाहते है चाहे आपको इसके लिए कुछ भी करना पड़े। डांस सिखने के लिए बहुत ही जूनून की जरुरत होती है इसके लिए ये बात कोई मायने नहीं लगती ही आप प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते है या अपने शौक के लिए दोनों  लिए आपमें जूनून होना चाहिए।

अगर आप डांसर बनके इसी में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आपको सब कामों से ज्यादा डांस को ही समय देना होगा जैसा हमने आपको बताया है कि डांस एक खेल है। जिसे आप डेली करके ही इसमें मास्टरी हासिल कर सकते है।

डांस स्टाइल सेलेक्ट करे

अब आपको अपना एक डांस स्टाइल सेलेक्ट करना है डांस सिखने के लिए सबसे जरुरी स्टेप है। कि सबसे पहले आप एक डांस स्टाइल को सेलेक्ट करे आपको ये डिसाईड करना है आपको कौनसा डांस स्टाइल सीखना है। क्यूंकि डांस के हज़ारों प्रकार है जिनमे से आपको अपने डांस स्टाइल को पहचानकर सेलेक्ट करना है इसके लिए सभी डांस स्टाइल को एक बार देखे फिर आप उनमे से जो आप कर सकते है उनमे से किसी 2 या तीन डांस स्टाइल को सेलेक्ट करे। वो स्टाइल कोई सा भी हो सकता है हिपहॉप, जैज़ कोई भी.  आप उसी डांस स्टाइल का चुनाव करे जिसमे आपकी रूचि है, जिसको करने में आपको मज़ा आये।

डांस से जुड़े गाइडेंस देखे

अब आपको उस डांस से जुड़े हुए सभी गाइडेंस देखे उस डांस से जुड़े वीडियोज, म्यूजिक, वीडियो में डांसर की स्टाइल उसकी चाल को अच्छे से देखे। आप अपने जुड़े किताबों और इंटरनेट पर डांस की गाइडेंस को अच्छे से पढ़े।

इसके बाद आप यूट्यूब वीडियोज के टुटोरिअल देखे जो उस डांस स्टाइल में परफेक्ट है उनसे सुझाव ले  ये सब आपको डांस सिखने से पहले करना है आपको ये अच्छे से डिसाईड कर लेना है कि आपको अपना पूरा समय इस डांस स्टाइल को सिखने में देना है।

डांस में एक्सपेरिमेंट करे

इसके बाद आपको एक्सपेरिमेंट करना है इसके लिए हम आपको एक सुझाव देते है आप सबसे पहले किसी शीशे के सामने जाकर खड़े हो जाये खुद को देखे फिर अपने शरीर को हिलाना शुरू कर दे। आप अपने शरीर के अलग अलग हिस्सों से स्टेप्स को करने का प्रयास करे। इसके साथ ये भी देखे कि डांस करते समय आपकी माँसपेसिया खींची हुई ना हो।

डांस संस्था का चुनाव करे

इसके बाद आपको एक संस्था का चुनाव करना है इसके लिए आप एक प्रोफेशनल संस्था को ढूढ़ना है जिसमे डांस के लिए अलग से क्लास होती है। इसके लिए आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों और बाकी लोगों से बात करके इसका पता कर सकते है।

अब ज्यादा से ज्यादा डांस क्लास ज्वाइन कीजिए, क्योंकि आप डांस की जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आप इसमें उतनी जल्दी ही अपने डांस स्टाइल में परफेक्ट होते चले जायेंगे। इसके लिए आप अपने डांस टीचर से बात करे और उन्हें ज्यादा क्लास लेने के लिए बोले। अगर आपको किसी कारण से ज्यादा क्लास नहीं मिल पाती है तो ऑनलाइन टुटोरिअल्स देख सकते है और प्रैक्टिस कर सकते है।

अगर आप एक प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते है तो आप डांस के किसी डांस की संस्था में एड्मिशन करवा ले। ये आपके लिए बहुत जरुरी है इससे आप जल्दी ही डांस सीखकर अपने कैरियर में Successful हो सकते है।

शीशे के सामने डांस की प्रैक्टिस करे

अब आप शीशे के सामने डांस की प्रैक्टिस करे आप शीशे की सहायता से जब भी डांस करे तब अपने शरीर स्टेप्स पर ध्यान दे इसलिए आपने देखा होगा सभी डांस स्कूल में शीशे होते है जिससे सभी स्टूडेंट्स अपने डांस को देख पाए। जिससे वो डांस में अपनी गलतियों को देख पाए और उन्हें सुधार पाए मिरर के सामने डांस करने से आपको आपकी गलतियां नज़र आएँगी आप गलतियों को पहचाने और उन्हें सुधारने का प्रयास करे।

जब तक आप एक डांस स्टेप में परफेक्ट नहीं हो जाते तब तक अगले डांस स्टेप की तरफ ना बढे जब आप आप पुरे कॉन्फिडेंस से उस स्टेप नहीं कर पा रहे तब तक उसे प्रैक्टिस करते रहे।

स्ट्रेचिंग करे

इसके बाद आप स्ट्रेचिंग और वार्म अप जरूर करे डांस सिखने में स्ट्रेचिंग और वार्म अप बहुत महत्पूर्ण है। आप जितना ज्यादा स्ट्रेचिंग और वार्म अप करेंगे आपका शरीर उतना ही लचीला होता चला जाएगा। आप सुबह शाम और जब भी डांस करने जाए तब स्ट्रेचिंग और वार्म अप जरूर जरूर करे। एक बात का आपको ध्यान रखना है जब भी आप स्ट्रेचिंग करे तब आपका शरीर गर्म होना जरुरी से जिससे आपके शरीर में किसी प्रकार की चोट न पहुंचे इसके लिए आप स्ट्रेचिंग करने से पहले 10 मिनट वार्म अप कर सकते है।

डांस कॉम्पिटिशन में भाग ले

ये सब करने के बाद आप जब भी कोई डांसिंग कॉम्पिटिशन हो उसमें भाग जरूर ले आपने अपनी स्किल को Improve कर लिया है तो अब आप ये स्टेप भी जरूर ले और अलग अलग डांस कॉम्पिटिशन में भाग लेकर अपने टैलेंट को प्रदर्शित करे।

अब आप एक शेडूल बना ले आप डांसर बनना चाहे या कुछ और आपको हर काम के लिए समय निकालना होगा और उसका एक शेडूल बनाना होगा। आप डांस को जितना समय देंगे आप उसी हिसाब से डांस में हर दिन बेहतर बनते चले जाएंगे।

 डांस की प्रैक्टिस करे

इसके बाद अब आपको प्रैक्टिस करनी है जब आपने अपना डांस स्टाइल चुन लिया है और आपको उसमें मज़ा आ रहा है तो अब आप इसकी खुब सारी प्रैक्टिस करे। जब आपको हर स्टेप पूरे कॉन्फिडेंस से नहीं कर पाते तब तक आप उसे प्रैक्टिस करते रहे। जब आप एवरेज लेवल का डांस सिख जाते है फिर आप फिर आप एक एडवांस लेवल का डांस स्कूल ज्वाइन कर सकते है।

अब आपको हेल्थी रहना होगा डांस के हैल्थी रहना अच्छा खाना स्वस्थ रहना और ऊर्जावान रहना बहुत ही जरुरी है आपको सिर्फ शरीर से ही नहीं बल्कि दिमाग से भी स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकते है

डांस की में नौकरी कैसे करे

अगर आप डांस में कोई नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑडिशन देगा होगा और 3 साल डिप्लोमा या किसी प्रोफेशनल डांस थिएटर में एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट चाहिए। इसके लिए आपके पास डांस से रिलेटेड सब्जेक्ट होना जरुरी है।

डांस के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है वोकेशनल कोर्स करना इसमें BTEC डिप्लोमा सबसे अच्छा है इसे करने के बाद आप अपना खुद डांस स्कूल ओपन कर सकते है या फिर किसी कंपनी के लिए काम कर सकते है। इसके अलावा आप किसी फिल्म इंडस्टरी में जुड़ सकते है इसके अलावा भी आपके पास कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन है जिसमे आप अपना कैरियर बना सकते है।

उम्मीद करते दोस्तों आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी हमने आपको डांस से संबंधित सारी देने की कोशिश की है। अगर फिर भी डांस को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी कुछ नयी जानकारी मिले।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here