क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए – क्रेडिट कार्ड के फायदे व नुकसान

0
89
credit card kaise banaye

हैल्लो दोस्तों आज हम फिर से लेके आ गए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आप अपना क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते है हम बताएंगे की आपको वर्ष 2021 में क्रेडिट कार्ड कैसे मिलेगा। मित्रो अब आपको क्रेडिट कार्ड बहुत ही आसानी से मिल सकता है. इसके लिए आपको कुछ नियम को फॉलो करना होगा। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपको क्या क्या  करना होगा क्रेडिट कार्ड लेने के लिए लिए किस तरह आवेदन करना है सब कुछ इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

क्रेडिट कार्ड एक कार्ड होता है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है इसके अलावा आप इस ऑफलाइन और ऑनलाइन कही भी पेमेंट करने में इस्तेमाल कर सकते है। क्रेडिट कार्ड में हमें पहले से ही कुछ लिमिट दी होती है जिसे हम उस लिमिट तक सकते है क्रेडिट कार्ड में आपको 45 दिन का बिना किसी इंटेरेस्ट का क्रेडिट पीरियड दिया जाता है। जिसमे आप जो भी पैसे खर्च करते है उन पर आपको 45 दिन तक कोई भी इंटेरेस्ट देने की जरुरत नहीं होती है। 45 दिन से पहले अगर आप उसका बिल पेय कर देते है तो आपको इसके अलावा कोई भी चार्ज पेय नहीं करना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे है जैसे अगर आपको कभी पैसो की जरूररत पड़ जाती है तो आपको किसी और से पैसे मांगने की जरुरत नहीं होती है। ऐसी स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है। इसके अलावा कई कई ऐसी डील होती है जहां क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर बहुत अच्छा डिस्काउंट मिलता है।

आपने Credit Card का Bill पेय नहीं किया बैंक क्या करेगा जेल से कैसे बचे

इसके अलावा आपको इसमें बिना किसी ब्याज पर लोन मिल जाता है आपके क्रेडिट कार्ड ने जो लिमिट दी होती है आप उन पैसो का उपयोग कर सकते है 45 दिन तक आपको कोई भी ब्याज देने की जरुरत नहीं होती है।

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको रिवार्ड्स भी मिलते है जिसे हम कैश रुपयों में भी बदल सकते है। सभी तरह से बात की जाये तो क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे है अब हम क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में जान लेते है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

अगर क्रेडिट कार्ड के नुकसान की बात की जाए तो क्रेडिट का ये नुकसान है की अगर आप क्रेडिट कार्ड से कैश रूपये निकालते है तो आपको उसमें ज्यादा चार्जेस का भुगतान  करते है। इसके अलावा इसका दूसरा नुकसान ये है ये है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का समय पर बिल पेय नहीं करते है तो बाद में आपको ज्यादा चार्जेस पेय करना होगा।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए

अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल को को समय पर पेय करते है और क्रेडिट कार्ड से कैश नहीं निकालते है तो क्रेडिट कार्ड के सिर्फ फायदे ही फायदे है। अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर ये क्रेडिट कार्ड मिलता कैसे है। हम आपको बताना चाहते है कि आप क्रेडिट कार्ड किसी भी बैंक से ले सकते है। इसके लिए आपको बस बैंक में जाकर बैंक के कर्मचारी से सम्पर्क करना होता है या फिर आप ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

हमने क्या जाना

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी और आपको इससे जरूर कुछ सिखने को मिला होगा अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे जिससे उनको भी कुछ सिखने को मिले।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here