कोरोना महामारी के बाद सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नेस

Best Business Ideas In India

हैल्लो दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आ गए बहुत ही जबरदस्त Future Business Ideas In 2020 लेके आए है जो कि कोरोना महामारी के बाद बहुत अच्छे से चलने वाले है। ऐसी स्थति में आप इस अवसर का फायदा उठा सकते है। हम आपको बताना चाहेंगे कि कोरोना महामारी के बाद बिज़नेस में बहुत सारे बदलाव देखने को मिले है। कोरोना महामारी के चलते कई बिज़नेस बंद हो गए है।

Business Ideas In Hindi

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कोरोना महामारी के चलते Lockdown Business Ideas In Hindi आपको कौनसे बिज़नेस करने चाहिए। जिससे आप अच्छे पैसे कमा पाए अगर आप इन बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते चाहते है तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। चलिए जानते है

टॉय सेल्लिंग बिज़नेस

टॉय सेल्लिंग व मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल Unique Business Ideas है। हम आपको बताना चाहेंगे कि एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 से लेकर 2020 तक हमारे देश में आने वाले 4000 करोड़ से ज्यादा खिलौने चीन से आते है। आप सबको ये तो पता ही है कि लॉकडाउन और कोरोना महामारी के बाद चीन और भारत के बिच बहुत ज्यादा मदभेद चल रहा है। इन सब मुद्दों के चलते भारत ने चीन से खिलौने के आयात को पूरी तरह बंद ही कर दिया है। ऐसी स्थति में आप इस मौके का फायदा उठा सकते है और टॉय मैन्युफैक्चरिंग व सेल्लिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

हमारे देश के प्रधानमंत्री भी भारत के बने स्वदेशी प्रोडक्ट्स को ज्यादा महत्व दे रहे है। ऐसे में टॉय सेल्लिंग व मैन्युफैक्चरिंग Best Business Ideas In India है। ऐसे में अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपको बहुत फायदा हो सकता है। अगर आप इंडिया के टॉय बनाते है तो आपका बिज़नेस बहुत तेजी से ग्रो करेगा। अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है जिससे आप ये बिज़नेस शुरू कर सके तो चिंता कि कोई बात नहीं है। ऐसी स्थति में आप हमारे देश में खिलौने बनाने वाली कंपनियों से होलसेल प्राइस में खिलौने खरीदकर उन्हें ज्यादा दाम में बेच सकते हैऔर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट सेल्लिंग बिज़नेस

दोस्तों कोरोना महामारी व लॉकडाउन के बाद फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट सेल्लिंग बिज़नेस बहुत तेजी से चल रहा है। फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट कि मांग बहुत बढ़ गयी है ऐसे में आप इस मौके का फायदा उठा सकते है। फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट में मास्क, ग्लप्स, सेनेटाइज़र, कैप्स, थर्मामीटर आदि की मांग बहुत बढ़ चुकी है। सेनेटाइज़र को आप चाहे तो खुद बना सकते है या होलसेल रेट में खरीदकर उसे ज्यादा पैसो में बेच सकते है। अगर आप इन प्रोडक्ट को घर पर बनाते है तो आपको इन प्रोडक्ट्स को बनाने के बाद सबसे पहले इन्हे टेस्ट करना है।

कुछ लोग ये सोच रहे होंगे कि हम इन प्रोडक्ट्स को बेचेंगे कैसे आप इन प्रोडक्ट्स को ऑफलाइन कई दूकान खोलकर बेच सकते है। इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करके उन्हें ऑनलाइन बेच सकते है।

ऑनलाइन फैशन बूटिक

ऑनलाइन फैशन बूटिक का बिज़नेस शुरू करके आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है ये एक ऐसा बिज़नेस है जो बहुत लम्बे समय चलने वाला है क्योंकि इंडिया बहुत डिजिटल हो गया है। जिससे सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते है। जैसा कि हम सभी जानते है कि लॉकडाउन खुलने के बाद ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो कि संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। ऐसी स्थति में आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इस बिज़नेस को बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है। इसके लिए आप एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बना सकते है। टेलीग्राम चैनल बना सकते है और वहां अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते है।

गांव में चलने वाले सबसे प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

इसके अलावा आप इस बिज़नेस को फेसबुक पर भी प्रमोट कर सकते है फेसबुक में एक फेसबुक शॉप का ऑप्शन है वहां आप अपने प्रोडक्ट को दिखाकर उन्हें सेल कर सकते है। इसके अलावा आप अन्य सोशल मीडिया पर भी अपने प्रोडेक्ट को बेच सकते है।

लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की संख्या में बहुत बढ़ोतरी हुई है लोग ऐसे समय में घर से बाहर नहीं निकलना चाहते है और घर बैठे ही  शॉपिंग करना चाहते है। ऐसे में अगर आप ये बिज़नेस शुरू करते है तो आपका बिज़नेस तेजी से ग्रो करेगा और आप कुछ समय में ही बहुत अच्छे पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

डिलीवरी सर्विस

दोस्तों कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते सभी लोग यही चाहते है कि उन्हें सब समान घर बैठे ही मिल जाए ऐसे में आप डिलीवरी सर्विस बिज़नेस को शुरू कर  सकते है। आप कुछ लड़को को नौकरी पर रख सकते है और घर घर किराने के समान और निजी जरूरत वाले समान को डिलीवर कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। इसमें आपको दूकान से समान खरीदना है और उसे ज्यादा मूल्य में लोगो को डिलीवर कर देना है।

टिश्यू पेपर बनाना

इंडिया में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। इंडिया में लगभग 20 बिलियन टन से भी ज्यादा टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होता है। ऐसे में कोरोना महामारी के चलते टिश्यू पेपर के इस्तेमाल में और भी ज्यादा बढ़ोतरी हो गयी है। पहले टिश्यू पेपर का इस्तेमाल अस्पताल, शादी, रेस्टोरेंट में ही होता था लेकिन अभी के समय में हर घरों, बैंको, ऑफिसो में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होता है। आप अपने आस पास देखकर भी ये अंदाजा लगा सकते है कि टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कितना ज्यादा हो रहा है।

कोरोना महामारी के कारण सभी लोग स्वछता का बहुत ज्यादा ध्यान रझते है लोग दरवाजा खोलने, हाथ पूछने आदि के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करते है। ऐसे में आप टिश्यू पेपर मेकिंग बिज़नेस को शुरू कर सकते है। ये बिज़नेस बहुत ही तेज चलने वाला बिज़नेस बन गया ऐसी स्थति में आप इस बिज़नेस को शुरू करके इसका फायदा उठा सकते है। इस बिज़नेस की मार्केटिंग आप बैंको, ऑफिसो, रेस्टोरेंट, अस्पताल, केंटीन आदि स्थानों पर कर सकते है। आप इस बिज़नेस को शुरू करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

हमने क्या सिखा

उम्मीद करते दोस्तों आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको हमारी पोस्ट से बहुत ही अच्छे और यूनिक बिज़नेस आइडियाज मिले होंगे। आपको पता लग गया होगा कि Lockdown Me Kya Business Kare कोरोना महामारी व Lockdown Ke Baad Business शुरू करके आप बहुत जल्दी ग्रो कर पाएंगे और अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी जरूर शेयर करे। जिससे उन्हें भी इन बिज़नेस आइडियाज के बारे में पता चल सके और वह भी इन बिज़नेस को शुरू कर सके।

इन बिज़नेस आइडियाज को लेकर अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बताए हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here