एजुकेशन

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाए पूरी जानकारी हिन्दी में

हैल्लो दोस्तों क्या आप भी बिजली विभाग में नौकरी पाना चाहते है क्या आपके मन में भी ये सवाल है कि Bijli Vibhag Me Naukri Kaise Paye के लिए क्या करना होता है , बिजली विभाग में नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। आज हम इस पोस्ट में इन सभी सवालों के बारे में चर्चा करेंगे।बिजली विभाग की जानकारी व इन सभी सवालो के जवाब जानने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

जैसा कि आप सब जानते है बिजली विभाग में नौकरी का मौका, सैलरी भी है शानदार इसके लिए हम बिजली विभाग में काम करके हम अपने अच्छे कैरियर का निर्माण कर सकते है। बिजली विभाग में कई विधार्थियो को रूचि होती है। लेकिन उनको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है कि उन्हें क्या क्या पढ़ना चाहिए, उन्हें इसमें सेलेक्शन के लिए क्या करना, इसमें हम कितना वेतन कमा पाएंगे आदि। इस पोस्ट में हम इन्ही टॉपिक के बारे में जानेंगे।

Bijli Vibhag Me Naukri Kaise Paye

बिजली विभाग जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि बिजली विभाग में कार्य करने के लिए आपको किस प्रकार कि पढ़ाई करनी होती है। इसके लिए आपको सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। बिजली में नौकरी के लिए मुख्य रूप से कुछ कोर्स होते है जिन्हे आपको पढ़ना होता है। अब आपके मन में एक सवाल और आ रहा होगा कि बिजली विभाग में नौकरी पाने के लिए हमें कितनी पढ़ाई करनी होनी है।

बिजली विभाग में कौन-कौन से पद होते हैं

हम बताना चाहेंगे बिजली विभाग में भी अलग अलग पद होते है जिनके बारे में हम अभी विस्तार से जानेंगे बिजली विभाग के पद, बिजली विभाग के अधिकारी के नाम व Bijli Vibhag Salary आदि

  • लाइनमैन : लाइनमैन कैसे बने लाइनमैन पद की प्राप्ति के लिए आपको 12 वीं पास और लाइनमैन ट्रेड से डिप्लोमा करना होगा तभी आप इस पद के लिए योग्य होंगे। लाइनमैन की सैलेरी 35 हज़ार से 40 के बीच में होती है।
  • वायरमैन : वायरमैन पद के लिए आपको 10 वीं पास व इसके बाद वायरमैन का डिप्लोमा कम्पलीट करना होगा। वायरमैन की मासिक सैलेरी 20 हज़ार से 25 हज़ार के बिच में होती हैं।
  • तकनीकीशियन : इस पद के लिए आपको 12 वीं विज्ञान वर्ग से पास करनी होगी व इसके बाद आपको इलेक्ट्रिशियन ट्रेड या BTECH का डिप्लोमा करना होगा तभी आप इस पद के लिए योग्य होंगे। तकनीकीशियन पद में वेतन 40 से 45 हज़ार के बिच में होता है।
  • इलेक्ट्रिशियन : इस पोस्ट के लिए आपके पास Electronics या BTECH, BE Electronics डिप्लोमा होना आवश्यक है। इनका मासिक वेतन 25 से 30 के बीच में होता है।
  • सहायक लेखा अधिकारी : इस पोस्ट की प्राप्ति के लिए आपको 12 वीं पास के बाद Accounting का कोई भी डिप्लोमा करना होगा जैसे टेली इस डिप्लोमा के बाद ही आप आवेदन कर सकते है। सहायक लेखा अधिकारी  सैलेरी 90 हज़ार रूपये प्रति महीना करीब होती है।
  • बिजली बिल डिस्ट्रीब्यूटर : इसके लिए आपको 12 वीं पास होना आवश्यक है। बिजली बिल डिस्ट्रीब्यूटर का मासिक वेतन 20 हज़ार से लेकर 25 हज़ार के बीच में होता हैं।
  • चपरासी : चपरासी के पद के लिए 10 वीं पास योग्यता होनी चाहिए और चपरासी का मासिक वेतन 10 हज़ार से 15 हज़ार के बीच होता है।
  • जूनियर इलेक्ट्रिक इंजीनियर : इस पद की प्राप्ति के लिए आपके पास इलेक्ट्रॉनिक, पॉलीटेक्निक या फिर BE or Btech in Electronics का डिप्लोमा होना आवश्यक है तभी आप इस पोस्ट के लिए योग्य होंगे। इस पद में मासिक सैलेरी 40 से 45 हज़ार के बीच में होती है।
  • सीनियर इलेक्ट्रिक इंजीनियर : इस पोस्ट के लिए आपको BE or Btech in electronics का डिप्लोमा करना बहुत जरूरी है। इस पोस्ट में मासिक वेतन 60 हज़ार रूपये होती है।
  • निदेशक व उपनिदेशक : बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी इस पद की कोई भर्ती नहीं होती है इस पद तक प्रमोशन दौरा पहुंचा जाता है। इसके लिए आपको अच्छे अनुभव की आवश्यकता होगी। इनकी सैलेरी 1.50 लाख रूपये पर माह होती है।
  • कंप्यूटर टेक्निक्स : इस पद की प्राप्ति के लिए आपके पास BSc in Cs, BE or Btech in Cs, व Diploma im CS होना आवश्यक है। तभी आप इस पोस्ट के लिए योग्य होंगे। इनकी मासिक आय 30 से 35 हज़ार रूपये होती है।
  • ड्राइवर : इस पोस्ट के लिए आप 10 वीं पास व आपके पास driving expert certificate होना जरूरी हैं इस पोस्ट में सैलेरी 10 से 15 हज़ार रूपये होती है।

बिजली विभाग में नौकरी के लिए योग्यताएं 

बिजली विभाग में नौकरी के लिए आपको 10 वीं पास और इसके साथ ITI इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड का डिप्लोमा होना जरूरी है। मतलब आपको इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड से आईटीआई करनी होगी। जैसा कि आपको पता ही है। कि बिजली विभाग में भी अलग अलग पद होते है और अलग अलग पद के लिए अलग अलग योग्यता होना जरूरी होती है। हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप बिजली विभाग में अच्छी पोस्ट पर नौकरी पाना चाहते है तो आपको 12 वीं पास करने के साथइलेक्ट्रॉनिक ट्रेड से ITI करनी होगी।इससे आपको अच्छी पोस्ट पर नौकरी मिलेगी और आपको सैलेरी भी अच्छी मिलेगी।

यह पढ़े :

IPS कैसे बने

वर्ष में एक या दो बार तो बिजली विभाग की वेकेंसी आती ही है। इसमें अलग अलग राज्यों में अलग पद की वेकेंसी आती है। जब भी बिजली विभाग की वेकेंसी आए तब आप इसके लिए आवेदन जरूर करे जिससे आप बिजली विभाग की परीक्षा देने के लिए एलिजिबल हो पाए। बिजली विभाग में बहुत सारी पोस्ट है जिसमे आईटीआई और पोलोटेक्निक वाले स्टूडेंट्स नौकरी पा सकते है।

बिजली विभाग में नौकरी के जरूरी बाते

हमने जाना बिजली विभाग के अधिकारी को क्या कहते हैं दोस्तों हम आपको एक और महत्वपूर्ण बात बताना चाहेंगे कि बिजली विभाग में नौकरी के लिए आपको उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक की होती है। अब हम बिजली विभाग की सैलेरी के बारे में बात कर लेते है ये सवाल सभी स्टूडेंट्स के मन में होता है, कि अगर हमे बिजली विभाग में नौकरी मिल जाती है। तो हमारी सैलेरी कितनी होगी। हम आपको बताना चाहेंगे कि आपकी सैलेरी आपकी नौकरी जिस पोस्ट पर होगी उस हिसाब से आपकी सैलेरी होगी। एक एवरेज सैलेरी की बात करे तो आपको बिजली विभाग में कम से कम 15 से 16 हजार रूपये मिलते है।

अगर आपने डिप्लोमा किये हुए है तो आपको अच्छी पोस्ट पर नौकरी मिलेगी और आपकी सैलेरी भी 18 हजार से 20 हज़ार होगी। ये सैलेरी आपकी ज्यादा भी हो सकती है और जैसे जैसे समय बीतता जायेगा आपकी सैलेरी भी बढ़ती जाएगी।

हमने क्या सीखा

उम्मीद करते है दोस्तों आपको हमारा लेख Bijli Vibhag Me Naukri Kaise Paye पसंद आया होगा अगर आपको हमारा लेख bijli vibhag job पसंद आया है और आपको हमारे लेख bijali vibhag ki naukari से कुछ सिखने को मिला है तो आप इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ भी जरूर शेयर करे। जिससे उन्हें भी नयी जानकारी मिल सके।

धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button