टॉप न्यूज़

Google और Amazon को टक्कर देगा बजाज

हम सब जानते है की देश में डिजिटल पेमेंट का विस्तार कितनी तेजी से बढ़ रहा है Phone Pay, Paytm, Google Pay Amazon Pay ये सभी कंपनियां डिजिटल पेमेंट के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है. इन अब इन कंपनियों को टक्कर देने के लिए भारतीय कंपनी बजाज फाइनेंस कंपनी भी प्रीपेड बिजनेस पेमेंट में अपने कदम रखने जा रही है बजाज फाइनेंस को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया से इसी इजाजत भी मिल चुकी है.

BAJAJ: अब ये कंपनी बजाज पे लॉंच करेगी जो की Phone Pay, Paytm, Google Pay Amazon Pay की तरह ही काम करेगा बजाज फाइनेंस के लिए वॉलेट रखने के लिए RBI की मंजूरी भी स्थायी है. इसका मतलब होता है की अब बजाज कम्पनी को हर साल RBI से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी। बजाज फाइनेंस का डिजिटल वॉलेट कंस्यूमर NDFC की अपनी डिजिटल फाइनेंस सेवाओं को बढ़ाने की बड़ी योजना का हिस्सा है। पेमेंट मार्केट में विस्तार करने के लिए कंपनी अलग अलग स्टेज में Bajaj Pay को चालु करेगी. कंपनी की क्वाटिली प्रेजेंटेशन के मुताबिक भारत बिल पेय सिस्टम जैनुअरी में बजाय पेपल लाइव हुआ था ऐसे में पूरी तरह फंक्शन UPI भुगतान ऑप्शनउपलब्ध होने की उम्मीद है. बजाज फाइनेंस को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने प्रीपेड पेमेंट इंस्टूमेंट जारी करने की इजाजत दी है.

bajaj finance latest news in hindi

प्रीपेड पेमेंट इंस्टूमेंट मतलब PPI पेमेंट करने का एक माध्यम है जिसकी सहायता से गुड्स या कोई सर्विस खरीदी जा सकती है PPI की मदद से फण्ड ट्रान्सफर और फाइनेंसियल काम भी आसानी से किये जा सकते है. लेकिन इसकी लिमिट भी उतनी जितनी वैल्यू आपके पेमेंट इंस्ट्रूमेंट में होगी. PPI एक तरह का पेमेंट वॉलेट हो सकता है इसके अलावा ये स्मार्ट कार्ड, मेग्नेटिक चिप, वाउचर,मोबाइल वालेट जैसा हो सकता है इसमें कैश, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या किसी दुसरे PPIसे वैल्यू ट्रान्सफर की जा सकती है. ये PPI सिस्टम सबसे ज्यादा इतेमाल किया जाता है हालाँकि ये PPI सिस्टम आपको कैश विड्रोव्ल, थर्ड पार्टी फण्ड ट्रान्सफर की अनुमति नहीं देता है.

आप इसं सिस्टम का इस्तेमाल गुड्स और सर्विस की पेमेंट के लिए ही कर सकते है और इसकी सहायता से मल्टीप्ल मर्चेंट को पेमेंट कर सकते है. बजाज फाइनेंस ने स्टॉक एक्सेस को बताया है की कंपनी यूजर के लिए डिजिटल पेमेंट एप्प, बजाज पेय 2021 में लोच करने वाली है बजाज पेय के अलावा कंपनी अपने ग्रुप्स ऑफ़ कंपनी के लिए 5 प्रोपटी मार्किट पैलेस बना रही है. इनमे EMI स्टोर, इन्सौरांस मार्किट पैलेस, इन्वेस्टमेंट मार्केट पैलेस इसके अलावा कंपनी 25 दुसरे एपिको सिस्टम से पार्टनरशिप करने जा रही है. ताकि वो अपने यूजर को सभी जरूरत की सर्विस और प्रोडक्ट दे सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button