ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में पूरी जानकारी – ATM Se Paise Kaise Nikale

4
4036
atm se paise kaise nikale

 

ATM Se Paise Kaise Nikale आज आप यही जानेगे दोस्तों आज के समय में सभी के पास अपना बैंक अकाउंट है एक समय था जब लोगो को पैसे का लेन देन करने के लिए दुसरो का सहारा

लेना पड़ता था जिनके पास बैंक में अकाउंट होता था। लेकिन जब से प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत हुई है तभी लाखों करोड़ो लोगों के बैंक अकाउंट खुल गए है। कहीं ऐसी बैंक है जोअपने ग्राहक को खाता खोलने के साथ ही ATM प्रोवाइड करवा देती है।

जिससे लोगों को पैसे निकलवाने के लिए लम्बी लाइनों में खड़ा नाहोना पड़े और लम्बे समय तक इंतेज़ार नहीं करना पड़े। आज हम आपको बताएंगे की आप ATM से मिनटों में अपने पैसे कैसे निकाल सकते है। जानकारी के अभाव के कारण लोगों को Atm Kaise Chalate Hain और पैसे निकलवाने के लिए अनजान लोगो का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने पैसे स्वयं ATM से निकाल पाएंगे।

ATM Se Paise Kaise Nikale

दोस्तों ATM से पैसे निकालना बहुत ही आसान है बस जानकारी के अभाव के कारण आपको यह काम बहुत बड़ा लगता है जब आप एक बार ATM Se Paise Kaise Nikale सीख जायेंगे तो आपको इसके बाद ATM से पैसे निकालने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस Digital जमाने में सभी के पास बैंक अकाउंट है जिससे वह पैसो का लेन देन भी कर पाते है और सरकारी योजनाओं से आने वाला पैसा भी अपने खाते में प्राप्त कर पाते है। इसके साथ ही बैंको ने अब पैसो के लेन देन को ATM की सुविधा से और भी आसान कर दिया है। जिससे आप मिनटों में ATM Card से पैसा निकाल सकते है।

ATM Se Paise Kaise Nikaalte Hain

देखिए,

ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास आपके ATM का 4 अंकों वाला पिन कोड पता होना चाहिए कुछ समय पहले यह पिन आपको बैंक में जाकर पता करना पड़ता था लेकिन अब जमाना Digital हो गया है इसलिए बैंको ने इस कार्य को भी डिजिटल बना दिया है। लेकिन अब आपको पिन प्राप्त करने के लिए बैंको के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है। अब आप यह गुप्त पिन कोड नंबर ATM मशीन से ही प्राप्त कर सकते है। आपको अपने ATM के पिन कोड प्राप्त करने के लिए बस कुछ सिंपल से स्टेप्स फॉलो करने पड़ते है जिससे आप अपना गुप्त पिन कोड नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है। लेकिन इस पोस्ट में हम ATM Se Paise Kaise Nikale जानने वाले है अगर आप भी जानना चाहते है की ATM से पैसे कैसे निकाले तो आप निचे बताये गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़िए।

atm se paise kaise nikale

1 सबसे पहले आप ATM मशीन के सामने खड़े हो जाये उसके बाद आप अपने ATM कार्ड को ATM Machine में डाले और कार्ड को पैसे निकालने के बाद ही ATM Machine से बाहर निकाले।

State Bank ATM se Paise kaise Nikale

2. इसके बाद आपके सामने Hindi और इंग्लिश दो भाषाओं का ऑप्शन आएगा आप अपने मुताबिक सेलेक्ट कर सकते है।

sbi atm se paise kaise check kare

3. इसके बाद आप कोई भी दो अंक ड़ाल सकते है।

ATM Se Paise Kaise Nikale PNB

4. ATM डालने के बाद आपसे आपके 4 अंको वाले गुप्त कोड नंबर इंटर करने के लिए बोलेगा आप अपना पिन कोड नंबर डाल दे और इंटर कर दे।

atm se paise kaise nikale in hindi

5 . जब आप ATM Machine में अपना पिन कोड नंबर डालेंगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे जैसे Services, Banking Info, Transfer, Mini Statement, लेकिन अभी हमें पैसे निकालने निकालने है इसलिए Banking पर क्लिक करना है।

boi atm se paise kaise nikale

6. जब हम Banking पर क्लिक करेंगे तो हमारे पास Withdrawal का ऑप्शन आएगा अब आपको Withdrawal पर क्लिक करना है

एटीएम से पैसे निकालने का आसान तरीका

7. इसके बाद अब आपसे पूछा जायेगा की आपका खाता Current है या Saving है ज्यादातर लोगों का खाता Saving ही होता है इसलिए आप Saving वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

एटीएम का उपयोग

8. आपके सामने ऑप्शन आएगा की आपको अपने बैंक अकाउंट से कितना पैसा निकालना है आपको जितना पैसा निकालना है वो Amount लिखकर Yes पर क्लिक करदे।

atm se paise kaise nikala jata hai

9 . इसके बाद अब आपको कुछ समय तक Wait करने के लिए बोलेगा अब आपको थोड़ा इंतेज़ार कर लेना और थोड़ी देर में आपका पैसा ATM Machine से बाहर निकलना शुरू हो जायेगा।

अब ATM से आपका पैसा निकल चुका है अब आप अपना ATM Card बाहर निकाल सकते है और पैसा निकल जाने के बाद Cancel बटन पर भी जरूर Press करदे जिससे प्रोसेस कम्पलीट हो सके। देखा ATM से निकालना कितना आसान है। अब आप किसी भी ATM Machine से इस सिम्पल से तरीके के इस्तेमाल से पैसे निकाल सकते है।

यह भी पढ़े

PUBG गेम किस देश का है

MI किस देश की कंपनी है

अब आप जान चुके है की ATM Se Paise Kaise Nikale जिन लोगों को ATM Machine से पैसे निकालने के बारे में जानकारी नहीं होती है अक्सर उन्हें किसी अनजान व्यक्तियों का सहारा लेना पड़ता है। जिससे धोखाधड़ी होने की संभावनाएं होती है। मदद लेना सही है लेकिन आज के समय में मदद करने के बहाने से लोग आपके ATM Card की पर्सनल जानकारी चुरा लेते है जिसकी मदद से वह आपके खाते से पैसे निकाल सकते है। इसलिए आप किसी व्यक्ति को बिना जाने ATM की जानकारी ना दे। जिससे आप फ्रॉड होने से बच सकते है। अगर किसी फ़्रॉडर को आपके ATM Card की डिटेल मिल जाती है तो वह आपके बैंक खाते से सारे पैसे चुरा सकता है। इसलिए आप ऐसे लोगो से सतर्क रहे।

ATM Kya Hai

ATM की फुल फॉर्म होती है Automated Teller Machine इसे पैसा निकलने वाली मशीन भी कहा जाता है यह मिनटों में आपके पैसे निकाल सकती है। ATM Machine आपको लाइनों की कतार से बचाती है और आपके समय को भी बचाती है। ATM आपको एक ऐसी सुविधा देता है जिससे आप कहीं भी किसी भी ATM Machine से पैसा निकाल सकते है। ATM किस यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है। जिससे आप कभी किसी भी समय अपना पैसा निकाल सकते है। ATM Card को हम डेबिट कार्ड भी बोलते है इसका इस्तेमाल या तो पैसे निकालने के लिए होता है या फिर अपने खाते में बैलेंस चेक करने के लिए किया जाता है।

Atm Se paise Kaise Nikala Jata Hai क्या आप जानते है ATM Machine का आविष्कार 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। भारत में इस मशीन का इस्तेमाल 1987 शुरू कर दिया गया था और आज समय में लगभग सभी के पास ATM है और सभी लोग ATM दौरा ही अपने पैसे निकालते है।

लगभग जो भी ATM Machine होती है उनसे पैसे निकालने का प्रोसेस यही होता है आप इस तरीके का इस्तेमाल करके किसी भी ATM Machine से पैसा निकाल सकते है।

Conclusion

उम्मीद करते है जिन लोगों को ATM से पैसे कैसे निकाले की जानकारी नहीं थी उनको इसकी जानकारी मिल चुकी होगी। अब आप भी बहुत ही आसानी से ATM से पैसे निकाल सकते है। जिससे आप सभी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकते है। अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार को ATM Se Paise Kaise Nikale की जानकारी नहीं तो आप उनके साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करे जिससे वह भी ATM से पैसा निकालना सिख सके।

क्या आपको यह सभी जानकारी मिल चुकी है इस पोस्ट में हमने  निचे दिए गए सभी  सवालों के जवाब दिए है अगर इसके बाद भी आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Atm Se Paise Kaise Nikale
Atm Se Paise Kaise Nikaalte Hain
Atm Se Paise Kaise Nikala Jata Hai
atm kaise chalate hain
sbi atm se paise kaise nikale
atm se paisa kaise nikalta hai
atm se paise kaise nikalta hai
atm se paisa nikaalne ka tarika
atm se paisa kaise nikale
atm se paisa kaise nikala jata hai
atm se paise nikalne ka tarika
एटीएम से पैसे कैसे निकाले
एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं
एटीएम से पैसे कैसे निकाला जाता है
एटीएम चलाने का तरीका
ए टी एम से पैसे कैसे निकालेएटीएम से पैसा कैसे निकाला जाता है
atm से पैसे निकालने का तरीका
atm se paise kaise nikale jaate hain
atm chalane ka tarika
atm se paise kaise nikale jate hain
atm card se paise kaise nikale
atm se paise nikalna
atm me se paise kaise nikale
atm machine se paise kaise nikalte hain

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here